Connect with us

आध्यात्म

दिवाली पर पूजा का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Published

on

 

नई दिल्ली। भारत में दिवाली का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल ये तिथि 19 अक्टूबर 2017 को पड़ रही है। इस दिन दाता धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन शुभ मुहूर्त में करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी और पूरा साल मंगलकारी होगा। दिवाली के दिन पूजा का खास महत्व होता है। माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और उनका स्वागत करने के लिए बहुत दिन पहले से ही लोग घरों की साफ-सफाई करनी शुरू कर देते हैं। घर के दुल्हन की तरह सजाया जाता है। हर साल दिवाली के दिन पूजा का अलग समय होता है। धन की प्राप्ति और पारिवारिक खुशियां पाने के लिए मुहूर्त के हिसाब से पूजा करने का बहुत महत्व है।

इस दिवाली पूजा करने के लिए 3 शुभ मुहूर्त है। इन तीनों मुहूर्त में पूजा करने का अपना ही विशेष महत्व होता है। इन विशेष मुहूर्त में मां लक्ष्मी के साथ विष्णु, गणेश और कुबेर की पूजा भी की जा सकती है।

ये हैं शुभ मुहूर्त….

1.
प्रदोष काल मुहूर्त
मां लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त: शाम 05.43 से 08.16 तक
वृषभ काल: शाम 7.11 से 9.06 तक

2.
चौघड़िया पूजा मुहूर्त
सुबह: 6.28 से 7.53
शाम: 4.19 से 8.55

3.
महानिशिता काल मुहूर्त
लक्ष्मी पूजा का अवधि- 51 मिनट
महानिशिता काल- 11.40 से 12.31
बता दें कि दीवाली के दिन अमावस्या तिथि आरंभ 00:13 (19 अक्टूबर) पर होगी और अमावस्या तिथि समाप्त 00:41 (20 अक्टूबर) पर होगी।

आध्यात्म

आने वाली है 11 जुलाई इन दो राशियों के लिए होगी शुभकारी, मिलेगा अच्छा समाचार

Published

on

By

11 जुलाई को बहुत सी राशियों के लिए अच्छी खबर आने वाली है तो वहीं कुछ के लिए खराब भी रहेगा। ऐसे लोग जिनको काम करने का पूरा फल नहीं मिलता वो भी अपनी राशि के बारे में जान ले कि कहीं उनकी राशि खराब तो नहीं चल रही।

चलिए जानते हैं कि कौनसी हैं वो राशि जिनके लिए अच्छा होगा 11 जुलाई का दिन-

तुला राशि-
कई सुनहरे अवसर आपके काम आएंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा जीवनसाथी का प्यार और सहयोग मिलेगा। युवाओं को अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्वास्थ्य में हल्की गिरावट को अनदेखा ना करें। वर्ना बाद मैं बड़ी परेशानी हो सकती है जिससे आर्थिक और शारीरिक नुकसान झेलना पड़ेगा।

कर्क राशि-
समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में सुख-समृद्धि रुपया पैसा लगातार बना रहेगा। कोशिश करें कि आपके द्वारा किए गए कार्य गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो आप की परिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

Continue Reading

Trending