Connect with us

मुख्य समाचार

इन टिप्स के जरिए बनाएं इस दिवाली को अब और भी स्पेशल, पढ़ें पूरी खबर

Published

on

नई दिल्ली। दिवाली का मौका हो तो मिठाईयों को न कह पाना लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन इसके कारण कई लोगों को अपने वजन, कैलोरी और शुगर का स्तर बढ़ने की भी चिंता सताती है। लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस उत्सवी मौसम का भरपूर मजा उठा सकते हैं।

Related image

क्रेडिहेल्थ में पोषण विशेषज्ञ, नमामी अग्रवाल और प्रीती कक्कड़ ने बिना किसी चिंता के दिवाली का भरपूर मजा उठाने के कुछ उपाय बताए हैं।

* पहले से ही बनाएं दिनभर की योजना : यदि एक समय के भोजन में कुछ ढील हो तो सुनिश्चित करें कि शेष भोजन सही समय पर और स्वास्थ्यवर्धक हो। उदाहरण के लिए, यदि आपने डिनर बाहर करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता, दोपहर का भोजन और स्नैक्स संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक हो।

Related image

* उत्सव और शराब : उत्सवी मौसम में पार्टियों के दौर के बीच दो ड्रिंक्स से अधिक के सेवन से बचें। कॉकटेल और एरियेटिड ड्रिंक्स लेने से बचें, क्योंकि ये आपको अतिरिक्त कैलोरी देते हैं।

* सक्रिय रहें : शारीरिक सक्रियता आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती हैं। हर हाल में रोजाना 20 मिनट शारीरिक व्यायाम के लिए निकालें। यह डांस, वॉक, जॉगिंग, योगा आदि किसी भी रूप में हो सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि सूर्य नमस्कार थकावट दूर करने और ऊर्जा का संचार करने का सबसे बेहतर तरीका है।

Image result for deepawali

* मिठाई सोच समझकर खाएं : उत्सव के दौर में मिठाई से पूरी तरह दूरी बनाना मुश्किल है। इसलिए स्वस्थ विकल्प का चुनाव करें और थोड़ी मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें। आप चीनी से भरपूर मिठाइयों के स्थान पर ड्राय फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई का चुनाव भी कर सकते हैं।

Image result for deepawali

* भरपूर पानी पीएं : प्यास लगने का इंतजार न करें। निरंतर अंतराल पर पीने पीतें रहें। उत्सव की तैयारियों के दौरान लगातार पानी पीना आपको तरोताजा रखेगा।

 

प्रादेशिक

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उठाया ये बड़ा कदम

Published

on

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को सचिवालय में स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत हरिद्वार रोड, देहरादून स्थित उत्तराखण्ड के परिवहन निगम के वर्कशॉप परिसर में इंटीग्रेटेड ग्रीन बिल्डंग स्थापित किए जाने के सम्बन्ध में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक व परिवहन मंत्री यशपाल आर्य के साथ अधिकारियों की बैठक ली है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लोगों को सरकारी सुविधाएं एक ही स्थान पर मिल सके इसके लिए परिवहन निगम के वर्कशॉप परिसर में इंटीग्रेटेड ग्रीन बिल्डंग स्थापित की जाएगी। यह एक तरह का डिस्ट्रिक सचिवालय होगा।

इस परिसर में कलक्ट्रेट, विकास भवन, परिवहन निगम के मुख्यालय सहित कुल 25 विभागों के कार्यालय स्थापित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने परिवहन निगम की इस भूमि की प्रतिपूर्ति के लिए मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक समिति बनाने के निर्देश दिए। समिति एक प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री को सौंपेगी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending