Connect with us

आध्यात्म

जानें क्यों दिवाली के दिन भूल से भी भूलकर नहीं करने चाहिए ये पांच काम

Published

on

दीपावली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। लोग काफी सरगर्मी के साथ इस पर्व के आने का इंतज़ार कर रहे है। खुशियों और रौशनी के इस त्यौहार को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ये त्यौहार हिन्दू धर्म के साथ साथ कई और धर्मों के लिए भी आस्था का विषय है।

इस पर्व पर लक्ष्मी देवी की विशेष पूजा पाठ भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है की ये त्यौहार इंसान के जीवन में सुख समृधि लाता है। लेकिन आपको बता दें की कुछ ऐसे काम होते हैं जो दिवाली में नहीं करने चाहिए जिसके करने से देवता और हमारे पूर्वज क्रोधित होते हैं ।

  •  दिवाली के दिन मनुष्य को क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि महालक्ष्मी को क्रोध और लोभ जिस घर में होता है उस घर में नहीं जाती है इसीलिए मनुष्य को चाहिए कि दिवाली में वह अपने क्रोध को शांत रखें ।
  • दिवाली के दिन हर कोई घर को स्वच्छ करता है और सारे दुख कलेश नेगेटिव एनर्जी बाहर चली जाती है।
  •  दीपावली के दिन कोई भी तरह का नशा नहीं करना चाहिए नशा करने से मनुष्य को व्यापार में या फिर जॉब में बहुत बड़ा नुकसान होता है
  • दीपावली के दिन सूर्य उदयहोने से पहले उठ जाना चाहिए और भगवान की पूजा करनी चाहिए
  • दिवाली की शाम को किसी भी मनुष्य को सोना नहीं चाहिए सोने के वजह से घर के वातावरण में नरेंद्र आ जाती है जिससे क्रोध और लोभ होता है इसीलिए शाम के समय सोना नहीं चाहिए

 

आध्यात्म

ईद मुबारक : लोगों ने मांगी अमन-चैन की दुआएं

Published

on

By

सोमवार को देश में ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जा रहा है, इस दौरान लोगों ने अमन-चैन की दुआ मांगी हैं। रविवार को देश में  ईद का चांद दिखाई दिया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी है। राष्ट्रपति ने लिखा कि इस बार ईद मनाते वक्त कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ज़रूर करें।

कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचा ये देश, पूरी दुनिया देख रही उम्मीद भरी निगाहों से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को ट्विटर पर देशवासियों को ईद की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि ईद मुबारक, ईद उल फितर की आप सभी को बधाई। ये खास पर्व हम सभी के जीवन में भाईचारा और शांति लाए। हर कोई स्वस्थ रहे और खुश रहे।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending