Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

13 तारीख को पडऩे वाले शुक्रवार से जरा बचकर, अनहोनी की आशंका

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आज किसी के साथ अनहोनी होती है तो ये आपकी किस्मत का दोष नहीं है। यह तो सिर्फ आज की तारीख 13 और दिन शुक्रवार के एक साथ मिलने पर हो रहा है। जी हां, पूरी दुनिया इस संयोग को दुर्भाग्य को मानती है।

पश्चिमी देशों में कई होटल में इसी डर की वजह से रूम नंबर-13 नहीं होता, वहीं कई ऊंची इमारत में 13वां फ्लोर नहीं रखा जाता है यानी 12वें के बार सीधे 14वां नंबर रखा जाता है।

कुछ लोग तो शुक्रवार 13 तारीख वाले दिन इतने खौफजदा होते हैं कि वो खुद को घर में बंद कर लेते हैं। कई नया घर नहीं खरीदते, कुछ हवाई यात्रा नहीं करते। अमेरिका में तो आंकड़ों के मुताबिक इस दिन 800 से 900 मिलियन डॉलर बिजनेस का नुकसान तक हो जाता है क्योंकि लोग इस दिन शेयर में पैसा भी नहीं लगाते।

13 के अशुभ होने के पीछे जड़ बहुत पुरानी है। बाइबल में इसका जिक्र बताया जाता है। दूसरी ओर, शुक्रवार को भी अशुभ मानते हैं। इसकी वजह से 13 और शुक्रवार मिलकर डरावने अशुभ दिन में बदल जाते हैं। जीसस को शुक्रवार को ही सूली पर चढ़ाया गया था। 13 तारीख के शुक्रवार को लेकर एक कनेक्शन ये भी है कि 13 अक्टूबर 1307 को फ्रांस में एक बड़ी दुर्घटना हुई थी।

ऑफ़बीट

कल है रंगों का त्यौहार, जानिए होली पर क्यों पहना जाता है सफेद कपड़ा

Published

on

By

Loading

फाल्गुन माह के शुरू होते ही होली के त्यौहार को मनाने की प्लानिंग शुरुआत हो जाती है। होली का त्यौहार ही एक ऐसा त्यौहार है जो खुद के साथ – साथ दूसरों के भी जीवन में रंग भरने का मौका देता है। होली का त्यौहार आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं इस वर्ष खेलने वाली होली यानि धुलेंडी का त्यौहार 25 मार्च को होगा। तो चलिए जानते हैं होली के दिन किस रंग के कपड़े पहले से मिलेगा मान सम्मान और प्रत्येक क्षेत्र में सफलता।

Festival of Colors | National Geographic Society

अक्सर देखा जाता है कि होली के दिन लोग सफेद कपड़े पहनकर होली खेलने के लिए निकलते हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने इस बात पर गौर किया हो कि होली के दिन आखिर क्यों लोग सफेद कपड़े ही पहनते हैं। वैसे होली पर सफेद रंग के कपड़े पहनने के कई कारण होते हैं। तो चलिए आज इसी बात को जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यों सफेद रंग को ही होली जैसे रंगों भरे त्योहार के लिए चुना गया है।

Holi Festival - Colors of Spring

मन के साथ तन को उजला करने का त्यौहार है होली

Top 5 gifts of Holi

होलिका दहन जो कि रंग खेलने वाली होली के दिन पहले मनाई जाती है। इस दिन उबटन इत्यादि लगाकर होलिका में प्रवाहित करने का प्रावधान है। यह इसलिए होता है कि होली में मन से बुरे विचारों को निकालकर और शरीर से मैल रूपी बुरी चीजों को निकाल दिया जाए। इस दिन लोगों के मन के साथ तन भी उजला हो जाता है और यदि इसके साथ दूसरे दिन सफेद वस्त्र धारण करके होली खेली जाए तो उसमें पड़ने वाला रंग सकारात्मक और रंग-बिरंगा ही दिखेगा। इसलिए भी होली के दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर होली खेलना शुभ माना जाता है।

सफेद रंग है भाईचारे और सुख-समृद्धि का प्रतीक

Celebrate Holi with an Indian Family in Jaipur 2022 - Viator

सफेद रंग हमें लड़ाई-झगड़े भूलकर अपनों को फिर से गले लगाना सिखाता है। सफेद रंग को शांति, सुख-समृद्धि का प्रतीक मानते हैं। यह रंग हमारे दिमाग को शांत रखता है। लोग होली के दिन सफेद रंग पहनकर प्यार, भाईचारे और मानवता को दर्शाते हैं। इस दिन सफेद रंग पहनने से मन शांत रहता है। जिन लोगों को बात-बात में क्रोध आ जाता है उन्हें विशेषकर इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

अच्छाई की जीत मनाने के लिए सफेद रंग पहनना शुभ

What to Wear at Holi Festival 2022 Idea - Tips | Outfits | Caring Tips

सफेद रंग निष्पक्षता और अच्छाई का प्रतीक होता है। रंग वाली होली खेलने से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है और होलिका दहन की कहानी हम सभी अच्छी तरह जानते हैं। ऐसे में त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव भी कहा जाता है। इसलिए इस दिन भी य़दि सफेद कपड़े पहनकर होलिका जलाई जाए तो समाज में आपके स्वभाव को पसंद किया जाता है।

ग्रहों की नकारात्मकता को कम करने से सफेद रंग कारगर

Whites & Vibrants for the Carnival of Colors: "Holi Fashion Edition" – B Anu Designs

होली के आठ दिन पहले से ही होलाष्टक लग जाता है। इस दौरान सभी मांगलिक और शुभ कार्य बंद हो जाते हैं क्योंकि इस समय वातावरण में ग्रहों में नकारात्मकता बढ़ी हुई होती है। जिसको कम करने के लिए यदि सफेद रंग के वस्त्रों का प्रयोग किया जाए तो ग्रहों का नकारात्मक असर कम करने में मदद मिलती है और बिगड़े काम भी बनते हैं।

सफेद रंग देता है सूर्य की गर्मी से निजात

5 stylish outfit ideas to rock your Holi party | NewsBytes

होली का त्योहार उस समय आता है जब ठंडक जा रही होती है और मौसम में थोड़ी गर्माहट की शुरुआत हो जाती है। सूर्य की धूप तेज होने लगती है। लोग तेज धूप की वजह से पहले ही परेशान होते है । ऐसे में सफेद रंग हमें ठंडक पहुंचाता है। इसे पहनकर आप कड़कती धूप में आसानी से बाहर निकल सकते हैं।

घुल-मिलकर रहना सिखाता है सफेद रंग

HOLI 2022: HOW TO REMOVE HOLI COLOURS NATURALLY - Public Info जन सूचना

सफेद एक ऐसा रंग है जिस पर हर कलर खिलकर आता है। अब रंगों के इस त्योहार में सफेद से बेहतर और क्या हो सकता है। यह रंग हमें भी दूसरों के साथ घुल-मिलकर रहना सिखाता है। युवाओं को भी सफेद रंग काफी पसंद आता है। यह आपको एक क्लासी लुक भी देता है। जिससे लोगों के बीच आपका प्रभाव बढ़ता है। सफेद रंग पहनने से यश और कीर्ति भी बढ़ती है।

Continue Reading

Trending