Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

भूकंप से दहली मेक्सिको सिटी, अब तक 224 लोगों की मौत

Published

on

मेक्सिको सिटी| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में 224 लोगों की मौत हो गई है।

मेक्सिको के गृह मंत्री मिगुएल एंजल ओसोरियो ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि मेक्सिको सिटी में 117, मोरेलोस में 55, स्टेट ऑफ मेक्सिको में 12 और गुएरेरो में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को आए इस भूकंप में 45 इमारतें पूरी तरह से ढह गई हैं। ओसोरियो ने यह भी कहा कि अधिकारियों को ढही इमारतों के मलबे में छह में लोगों के फंसे होने की खबर मिली है।

भूकंप ने यहां काफी तबाही मचाई है. इससे करीब 44 बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है।  भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32 वीं बरसी पर आया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी।
नुकसान वाले इलाकों में एजेंसियों ने राहत औऱ बचाव का कार्य शुरू कर दिया है। लोगों को मलबों के अंदर से निकाला जा रहा है। भूकंप के बाद डरे सहमे सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए। वहीं, गवर्नर ने कहा है कि भूकंप से गिरे मकानों के मलबों में अभी और लोगों के फंसे होने की संभावना है।
 भूकंप भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजकर 45 मिनट पर आया। ये भूकंप 1985 के बाद का सबसे बड़ा भूकंप बताया जा रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान ने ही मार गिराया था यूक्रेन का प्लेन

Published

on

नई दिल्ली। यूक्रेन का विमान जिसमें 176 लोग सवार थे उसे ईरान ने ही मार गिराया था। इराक में अमेरिकी ठिकानों पर मिसाइल अटैक के कुछ घंटे बाद बुधवार को एक बोइंग प्लेन ईरान में क्रैश कर गया था।

अब ईरान ने क्रैश को लेकर अपनी गलती स्वीकार कर ली है। विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी। एक ईरानी जनरल ने कहा है कि गलती से यूक्रेन के विमान को मार गिराया गया था।

इस विमान में 176 लोग सवार थे। ईरान ने इसे ‘मानवीय भूल’ कहा है। एक ईरानी जनरल ने कहा है कि गलती से यूक्रेन के विमान को मार गिराया गया था। इस विमान में 176 लोग सवार थे। ईरान ने इसे ‘मानवीय भूल’ कहा है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending