Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मप्र में बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

Published

on

Loading

भोपाल, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों में हुई बारिश के चलते मंगलवार को गर्मी से राहत है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राज्य में मंगलवार की सुबह से मौसम साफ है, मगर गर्मी से राहत है, क्योंकि बीते 24 घंटों में हुई बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है। वहीं उमस का भी असर कम हुआ है।

बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी में 45 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं मंडला, झाबुआ और रतलाम में भी बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों में राज्य के बड़े हिस्से में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा शहडोल, रीवा संभाग सहित झाबुआ, खरगौन, धार, इंदौर, बुरहानपुर, जबलपुर आदि जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य में आगामी दिनों में मानसून की विदाई से पहले बारिश का दौर चलेगा, क्योंकि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम (मानसूनी बारिश का माहौल) के चलते राज्य में बारिश हो सकती है।

राज्य में बीते 24 घंटों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है। मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.1 डिग्री, ग्वालियर का 24.5 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 29.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 37 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending