Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

बगदाद में आत्मघाती हमला, 36 मरे

Published

on

इराक,आत्मघाती,बगदाद,हमलावर,दक्षिणपूर्व,जिम्मेदारी,इस्लामिक,प्रधानमंत्री,इशारा,नागरिकों,घातक

Loading

बगदाद | इराक की राजधानी बगदाद में हुए दो आत्मघाती हमलों में शनिवार को कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई, जबकि 94 घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पहचान जाहिर न करने की शर्त पर एक पुलिस सूत्र ने कहा कि बगदाद के मध्य में स्थित शहर अल-अरबी में एक बेहद व्यस्त बाजार में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा दिया। इस हमले में कम से कम छह लोग मारे गए, जबकि 28 अन्य घायल हो गए।

सूत्र के मुताबिक, दूसरा हमला शनिवार तड़के हुआ, जब एक आत्मघाती हमलावर ने बगदाद के दक्षिणपूर्व हिस्से में स्थित न्यू बगदाद जिला स्थित एक चर्चित रेस्तरां में खुद को उड़ा दिया। इस हमले में 30 लोग मारे गए, जबकि 66 घायल हो गए। हालांकि, किसी भी संगठन ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने देश में हुए इस तरह के आत्मघाती हमलों के अधिकांश मामलों की जिम्मेदारी ली है।

यह हमला उसी दिन सामने आया है, जब इराक की सरकार ने पिछले कई सालों से इराक की राजधानी में रात को लगने वाले कर्फ्यू को हटाने का फैसला किया। सुरक्षा में ढील देने का सरकार का यह फैसला अबादी के प्रधानमंत्री नियुक्त होने के छह महीनों के बाद इराक की राजधानी में सुरक्षा में सुधार के संकेत की ओर इशारा करते हैं।इराक हाल के वर्षो में हिंसा और आतंकवादी हमलों की चपेट में रहा है। वर्ष 2014 में कम से कम 12,282 नागरिकों की मौत हो गई और 23,126 अन्य घायल हो चुके हैं। देश में 2006-07 से शुरू हुई हिंसा के बाद से अबतक का यह सबसे घातक वर्ष रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending