Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

पद पर रहते हुए अगर नोटबंदी हुई होती तो इस्तीफ़ा देना ज्यादा बेहतर समझता: रघुराम राजन

Published

on

Loading

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अपनी किताब ‘आइ डू, वॉट यू डू’ किताब के लांचिंग के मौके पर भारत आए। लांचिंग के  दौरान रघुराम राजन ने लगातार कई चैनलों-अखबारों से बातचीत भी की और देश की अर्थव्यवस्था पर अपनी राय रखी।

रघुराम राजन ने कहा कि प्राइवेट कंपनियां निवेश नहीं कर रही है। बैंकों का एनपीए देश के लिए बड़ी समस्या बन चुकी है. उन्होंने बैंकों के एकीकरण पर भी सवाल उठाया और कहा कि बैंक जब पहले से तकलीफ झेल रहे तो ऐसे वक्त में कई बैंकों का पुनर्गठन में ज्यादा वक्त और ऊर्जा की खपत होगी।

उन्होने कहा कि देश में रोजगार की हालत चिंताजनक है । भारत सबसे बड़ा युवाशक्ति वाला देश है लेकिन रोजगार का न होना दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है।

जीएसटी को सही कदम बताया तो वहीँ नोटबंदी की आलोचना की-

राजन ने जीएसटी को सही ठहराते हुए नोटबंदी की आलोचना की और कहा कि ‘देश को दो प्रतिशत जीडीपी की नुकसान में नोटबंदी की अहम भूमिका रही है । भारत 8 प्रतिशत वृद्धि की क्षमता रखता है लेकिन सरकार के इस फैसले से दो वृद्धि प्रतिशत वृद्धि कम हो गयी’। उन्होंने जीएसटी और अन्य कारकों को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

…….तो दे देता इस्तीफ़ा-

राजन ने कहा नोटबंदी की तैयारी के वक़्त मुझसे भी राय ली गयी थी। जिसपर मैंने अपनी असहमति भी जताई थी मेरे रहते नोटबंदी हुई होती तो मैं इस्तीफा देना ज्यादा ठीक समझता।  हालांकि उन्होंने कहा कि इसके तारीख को लेकर कोई अंदाजा नहीं था।

 

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending