Connect with us

नेशनल

सर्च ऑपरेशन में सामने आएगा डेरा का ‘सच’, आर्मी-ड्रोन-प्रशासन सब मुस्तैद

Published

on

चंडीगढ़। हरियाणा के सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और जिला प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था और कफ्र्यू के बीच तलाशी अभियान शुरू कर दिया।

यह तलाशी सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए.के.एस पवार की निगरानी में हो रही है। इन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने नियुक्त किया था। इस तलाशी की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

तलाशी अभियान को 10 भागों में बांटा गया है। इस अभियान के लिए एसपी रैंक के अधिकारियों की 10 टीमें बनाई गई हैं। अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस के साथ वरिष्ठ पुलिस प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी इस तलाशी अभियान में शामिल हैं। डेरा के विभिन्न क्षेत्रों की तलाशी के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेटों को नियुक्त किया गया है। इसमें पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन और अन्य विभागों के अधिकारी भी शामिल हैं।

बम निरोधक दस्ते, कमांडोज, स्निफर डॉग की भी तैनाती की गई है। सिरसा और आसपास के क्षेत्रों से डेरा मुख्यालय जाने वाली सभी सडक़ों को सील कर दिया गया है। इसके अलावा सेना की 4 टुकडिय़ों को रिजर्व रखा गया है। ड्रोन से डेरे की निगरानी की जा रही है। पूरे तलाशी अभियान की वीडियोग्राफी की जा रही है। इसके लिए 50 वीडियोग्राफर पहुंचे हैं।

इस ऑपरेशन के तहत डेरा से जो भी आपत्तिजनक सामग्री मिलेगी उसे जब्त किया जाएगा। इसके साथ ही डेरा मुख्यालय की ग्राफिकल मैपिंग भी की जाएगी ताकि डेरा मुख्यालय के चप्पे-चप्पे के बारे में पता चल सके कि डेरा परिसर में कहां-कहां क्या कुछ है। भविष्य में भी यह जानकारी प्रशासन सरकार के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

गौरतलब है कि दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिह को अदालत ने 20 साल कैद की सजा सुनाई है।

नेशनल

बीजेपी अध्यक्ष ने गिरिराज सिंह को किया तलब, देवबंद पर दिया था विवादित बयान

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिह को तलब किया है। जेपी नड्डा ने गिरिराज सिंह के विवादित बयानों को लेकर उनसे सवाल पूछा है।

सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा ने गिरिराज सिंह को बेवजह बयानबाजी से बचने को कहा है। उन्होंने गिरिराज के बयानों पर आपत्ति जताई है। हाल ही में गिरिराज सिंह ने देवबंद को लेकर विवादित बयान दिया था।

शुक्रवार को गिरिराज सिंह ने बेगूसराय के मुस्लिम बहुत इलाके में खुली जीप में सवारी की थी और भीड़ के साथ चलते हुए “भारतवंशी तेरा मेरा रिश्ता क्या, जय श्री राम जय श्री राम” का नारा लगाया था. अपने भाषण में गिरिराज सिंह ने नरेंद्र मोदी को भगवान का अवतार बताया था। उन्होंने भारत माता पर उंगली उठाने वालों की आंखें निकाल लेने की बात कही थी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending