Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

गौरी लंकेश केस: ‘कलम की ताकत न मिटी थी न कभी मिटेगी’, जाने पूरी कहानी

Published

on

Loading

बेंगलुरु| कहते है कि, ‘कलम से निकली आवाज में इतनी ताक़त होती है, जिसे लाख चाहे जितना भी दबा लो पर वह कभी शांत नहीं होती।

कहने को तो ‘पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है’, लेकिन जब बात आती है। पत्रकारों की सुरक्षा की तो सरकार भूल जाती है कि इस देश को जागृत करने में, लोगों को जागरूक करने में इस चौथे स्तम्भ का कितना बड़ा योगदान है।

आए दिन जिस तरह से किसी न किसी पत्रकार के मरने की खबर समाने आती है। वो हर एक मौत न सिर्फ पत्रकारों का बल्कि कलम का भी गला घोंट रही है।

इनदिनों ‘गौरी लंकेश’ की हत्या का किस्सा अखबारों से लेकर सोशल मीडिया तक चर्चे में है क्यूंकि भावी पत्रकारों को भी बस चिंता है तो इस बात से कि क्या एक सशक्त माध्यम इतना ही सशक्त रह गया है?

बेंगलुरु में वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमलावरों ने उनके घर में घुसकर उन्हें गोली मार दी। वैचारिक मतभेदों को लेकर वह कुछ लोगों के निशाने पर थीं।

बता दें, इस वक़्त कर्नाटक पुलिस वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश के हत्यारों की तलाश में जुटी है। जिनकी पिछली रात बेंगलुरु में उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) एम.एन. अनुचेत ने बुधवार को आईएएनएस को बताया, इस मामले की जांच के लिए गठित की गई तीन विशेष टीमें संदिग्ध हत्यारों की तलाश में जुटी हैं। हम जांच चौकियों और अंतर्राज्यीय सीमाओं पर लोगों और वाहनों की जांच कर रहे हैं।

अनुचेत ने कहा, हमने पड़ोसी राज्यों आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलाडु में भी अपने समकक्षों को सतर्क रहने को कहा है।

लंकेश (55) की तीन अज्ञात व्यक्तियों ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी जब वह अपने कार्यालय से घर लौटी थीं। उन पर सात गोलियां दागी गई थीं।

बेंगलुरु पुलिस आयुक्त टी. सुनील कुमार ने मंगलवार रात संवाददाताओं को बताया, सात गोलियों में से चार निशाना चूककर घर की दीवार पर लगीं। तीन गोलियां उन्हें (लंकेश को) लगीं, जिनमें से दो उनकी छाती में और एक माथे पर लगी।

लंकेश कन्नड़ भाषा की साप्ताहिक ‘गौरी लंकेश’ पत्रिका की संपादक थीं। लोग उन्हे एक निर्भीक और बेबाक पत्रकार के रूप में जानते थे।
वह कर्नाटक की सिविल सोसायटी की चर्चित चेहरा थीं। गौरी कन्नड़ पत्रकारिता में एक नए मानदंड स्थापित करने वाले पी. लंकेश की बड़ी बेटी थीं। वह वामपंथी विचारधारा से प्रभावित थीं और हिंदुत्ववादी राजनीति की मुखर आलोचक थीं।

 

 

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending