Connect with us

नेशनल

भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर प्रतिबद्ध : जावड़ेकर

Published

on

केंद्रीय,जलवायु,प्रकाश जावड़ेकर,स्वच्छ,कार्ययोजनाओं,ऊर्जा,प्रतिबद्धता,सीईईडब्ल्यू,सम्मेलन,कार्यक्रम,प्रौद्योगिकियों,विकल्पों, हाइड्रोफ्लूरोकार्बन,महत्वपूर्ण

नई दिल्ली | केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि स्वच्छ और अक्षय ऊर्जा की दिशा में सरकार के प्रयासों और कार्ययोजनाओं के बल पर भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अग्रणी भूमिका निभा रहा है। जावड़ेकर ने कहा कि भारत के सौर ऊर्जा कार्यक्रम का लक्ष्य वर्ष 2020 तक एक लाख मेगावाट बिजली उत्पादन करना है और पवन ऊर्जा, जल संरक्षण, समुद्रतटीय और हिमालयी पारिस्थितिकीय संरक्षण संबंधी अन्य पहल के माध्यम से सरकार ने पर्यावण संरक्षण और सतत विकास की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दर्शायी है।

जावड़ेकर ने पर्यावरण मुद्दे पर एक विचारकेन्द्र- ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) द्वारा जलवायु नीति और राष्ट्रीय योगदान विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में अपने मुख्य भाषण में यह बात कही। पेरिस जलवायु सम्मेलन 2015 से पहले भारत की ओर से दाखिल किए जाने वाले राष्ट्रीय योगदान के बारे में जावड़ेकर ने कहा कि इसके लिए अनेक प्रारूप और कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उन प्रमुख प्रौद्योगिकियों और वित्तीय प्रणालियों तक पहुंच कायम करने के मुद्दे पर ध्यान देगी, जो जलवायु परिवर्तन संबंधी पहल में मददगार हैं। मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास की दिशा में प्रयासों को संतुलित करने की जरूरत पर भी जोर दिया। इस सम्मेलन का उद्देश्य पेरिस जलवायु सम्मेलन 2015 से पहले और बाद में भारत की जलवायु परिवर्तन रणनीति के बारे में विचार-विमर्श शुरू करना है। सम्मेलन में परमाणु ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, निम्न कार्बन परिवहन विकल्पों, हाइड्रोफ्लूरोकार्बन, कार्बन कैप्चर और भंडार जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की गई, जो भारत की जलवायु नीति के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

नेशनल

नानावती अस्पताल में एडमिट Big B, हुए कोरोना पॉज़िटिव

Published

on

By

महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

उन्हें मुंबई के नानावती अस्पताल में एडमिट कराया गया है। 77 वर्षीय Amitabh Bachchan ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

एसटीएफ को जांच के दौरान मिली अहम जानकारी, कहां-कहां फैला था विकास दुबे का कारोबार

अमिताभ बच्चन ने अपने ट्वीट में लिखा, “मुझे कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अस्पताल में शिफ्ट कर रहे हैं. अस्पताल अथॉरिटीज को सूचित कर रहा है। परिवार और बाकी स्टाफ टेस्ट करवा रहे हैं।जांच के नतीजों का इंतजार है। पिछले 10 दिनों में जो भी मेरे काफी करीब रहे हैं उन सभी से निवेदन है कि अपना टेस्ट करवा लें ।”

#AmitabhBachchan #bollywood #Amitabhcoronapositive #bigb

Continue Reading

Trending