Connect with us

हेल्थ

सिगरेट का ज्‍यादा सेवन किया तो इरेक्‍टाइल डिस्फंक्शन

Published

on

सिगरेट, धूम्रपान, स्‍पर्म, ईडी, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

ज्यादा धूम्रपान से हो सकता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

नई दिल्ली। रोजाना 20 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने वालों में शुक्राणुओं यानी स्‍पर्म की कमी की समस्या तेजी से सामने आ रही है। साथ ही ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) का जोखिम भी 60 प्रतिशत तक अधिक रहता है। अध्ययन के अनुसार, डाइबिटीज, , हाई ब्‍लड प्रेशर  और हाई कोलेस्ट्रॉल आदि भी ईडी की समस्या के लिए जिम्मेदार कारकों में हैं।

आईएमए के अनुसार, धूम्रपान से वीर्य स्खलन, स्‍पर्म की कमी और स्‍पर्म की गुणवत्ता में भी कमी आ जाती है।

क्‍या है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

पुरुष जननेंद्रिय में पर्याप्त तनाव और उत्तेजना की कमी। इस विकार के कारण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही हो सकते हैं। ईडी आमतौर पर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत होता है।

इस बारे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने कहा, “पुरुषों में यौन उत्तेजना जटिल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में मस्तिष्क, हार्मोन, भावनाएं, तंत्रिकाएं, मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं शामिल रहती हैं। जब इनमें कोई समस्या होती है, तब ईडी हो सकता है। तनाव और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं समस्या को और बिगाड़ सकती हैं।”

मेडिकल समस्या, अधिक वजन, प्रोस्टेट सर्जरी या कैंसर, चोट, डिप्रेशन की दवाएं, मनोवैज्ञानिक स्थितियां और अल्कोहल का अधिक सेवन भी ईडी की समस्या को और गंभीर बना सकते हैं।

ईडी से कैसे बचे

डॉ. अग्रवाल ने बताया, “ईडी से पीड़ित लोग जीवनशैली में बदलाव करके अपने यौन जीवन को बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए धूम्रपान छोड़ना, वजन कम करना और व्यायाम जरूरी है। इससे रक्त का प्रवाह सुधरने लगता है। किसी दवा से साइड इफैक्ट की स्थिति में डॉक्टर की सलाह से कोई अन्य दवा ली जा सकती है।”

लाभकारी टिप्स 

* दिन में कम से कम 30 मिनट टहलने से ईडी के जोखिम में 41 प्रतिशत की कमी आ सकती है।

* सही आहार लें। फलों, सब्जियों, साबूत अनाज और मछली को अपने आहार में शामिल करें।

* उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स पुरुष अंग की धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल का कम स्तर और मोटापा यह समस्या बढ़ा सकते हैं। इसलिए वजन घटाना
आवश्यक है।

 

मुख्य समाचार

Work From Home : इस दौरान ये खाना खाने से बचें

Published

on

By

वर्क फ्रॉम होम के दौरान डाइट में सेहत के लिए हानिकारक चीजें खाना आपको मुश्किल में डाल सकता है।

आइए जानते हैं ऐसी चीज़ों के बारे में जो आप इस समय खाने से परहेज़ करें।

India Fights Corona : केंद्र ने राज्यों के लिए किया बजट जारी, दी इतनी राशि

फ़्राइड खाना –
फ़्राइड खाना शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाता है। इसे बिना एक्सरसाइज के बर्न करना मुश्किल काम है, ये आगे चलकर दिल की बीमारी का कारण बनता है।

चीनी युक्त पेय –

इस दौरान चीनी युक्त पेय कम से कम पियें। ऐसी चीजें शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाती हैं जो बाद में लिवर डिसीज का कारण बनती हैं।
Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending