Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

रक्षाबंधन पर भाई ने बहन को उपहार में दिया टॉयलेट

Published

on

रक्षाबंधन, भाई, बहन, उपहार, टॉयलेट

Loading

वाराणसी। एक भाई ने रक्षाबंधन पर बहन को ऐसा अनमोल तोहफा दिया है जिसके बारे में जानकर एक बार आप भी चौंके बिना नहीं रह पाएंगे। इस भाई ने अपनी बहन को रक्षाबंधन पर उपहार स्‍वरूप शौचालय दिया है।

दरअसल, इस शख्स की बहन की शादी जिस घर में हुई थी, वहां शौचालय नहीं था। जाहिर ये लोग खुले में ही शौच के लिए जाते थे।

बहन ने बताया कि 11 साल से वह शौच के लिए घर के बाहर खेतों में ही जाती थी और अब बेटी भी बड़ी हो रही है। मेरे भइया ने मेरी समस्या को समझा और घर की इज्जत को बचाया।

ये मामला राजातालाब के दीपापुर गांव का है। जहां लोहता थाना क्षेत्र के घमहापुर के रहने वाले अशोक कुमार पटेल ने अपनी बहन की शादी के 11 साल पहले कर दी थी।

अब उन्‍होंने इतने साल  बाद बहन को टॉयलेट गिफ्ट किया। यही नहीं 3 दिनों से अशोक ने 15,000 हजार की लागत से बहन सुनीता के घर रुककर टॉयलेट बनवाया। खुद अपने हाथों से ईंट ढोए।

रक्षाबंधन, भाई, बहन, उपहार, टॉयलेट

युवक अशोक का कहना है, ‘पत्नी पूजा पटेल के ग्राम प्रधान बनते ही उसने पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के तहत सभी को टॉयलेट को लेकर जागरूक किया।

इसके बाद प्रधान फंड से 60 से ऊपर टॉयलेट घमहापुर लोहता में बनवाया। लेकिन वहीं मेरी दीदी 11 साल से बाहर शौच जा रही थीं। अब तो उसकी बेटी भी साथ जाने लगी। यह बात मुझे खटकने लगी तभी सोच लिया कि इस बार रक्षाबंधन पर कपड़े-पैसों की जगह टॉयलेट गिफ्ट करूंगा।

परिवार की जिम्मेदारी के कारण नहीं बना पाया शौचालय सुनीता बताती है कि 2006 में मेरी शादी प्रभात कुमार से हुई। हमारा परिवार मिडिल क्लास है और पति किसानी करते हैं। गांव में सिर्फ 3 परसेंट लोगों के यहां ही टॉयलेट होगा।

हम लोगों को घर से 1 किलोमीटर दूर शौच करने जाना पड़ता था। आए दिन दूसरे गांवों में छेड़खानी की घटनाएं सुनने को मिलती थी। अब बेटी रानी भी बड़ी हो रही है। इसे देखते हुए भाई ने अच्छा गिफ्ट दिया।

वहीं, अशोक के जीजा प्रभात का कहना है 2007 पिता की मौत के बाद दो बहनों की शादी जिम्मेदारी भी मुझ पर ही आ गई।

इस वजह से शौचालय बनवाने के बारे में सोच ही नहीं पाया। साले का बहन के लिए इतना प्यार देख उसे दिल से सलाम करना चाहूँगा।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending