Connect with us

खेल-कूद

देश की महिला क्रिकेटरों को बीसीसीआई देगी 50-50 लाख का इनाम

Published

on

बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, आस्ट्रेलिया,इंडिया, भारत, महिला विश्व कप

महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचने पर करेगी पुरस्‍कृत

नई दिल्ली। मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया के हराकर महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पुरस्कृत करेगा। बीसीसीसीआई ने टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को 50-50 लाख रुपये और सपोर्ट स्टाफ के प्रत्येक सदस्य को 25-25 लाख रुपये देगा। बीसीसीआई ने शनिवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

भारत ने दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया को मात देते हुए दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है और अब फाइनल में उसका मुकाबला रविवार को मेजबान इंग्लैंड से लॉर्ड्स मैदान पर है।

बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने बयान में कहा, “बीसीसीआई टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को 50 लाख रुपये और प्रत्योक सपोर्ट स्टाफ को 25 लाख रुपये देने का ऐलान करती है। हम उन्हें लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले फाइनल के लिए बधाई देते हैं।”

भारत ने इससे पहले 2005 में महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन तब आस्ट्रेलिया ने उसके विजेता बनने का ख्वाब तोड़ दिया था।

बयान में बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके. खन्ना ने कहा, “बीसीसीआई महिला टीम की विश्व कप में की गई शानदार प्रदर्शन की सराहाना करती है जिसके दम पर वह फाइनल में पहुंची है।

टीम में युवा प्रतिभा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है जिसमें कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी शामिल हैं। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने छह बार की विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन हरफनमौला खेल दिखाया। दबाव में हरमनप्रीत की शानदार बल्लेबाजी टीम की जीत का कारण बनी।”

प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने भी टीम को बधाई दी है, “आईसीसी महिला विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को मैं बधाई देता हूं।

टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और लड़कियों ने कप्तान मिताली राज के नेतृत्व में हर मैच के साथ अपने खेल को बेहतर किया है। मैं आश्वस्त हूं कि टीम आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करेगी और आने वाले वर्षो में कई लड़कियां खेल में अपना भविष्य बनाना चाहेंगी।”

खेल-कूद

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने उठाया बड़ा कदम, इस भारतीय बल्लेबाज को बनाया अंतरिम कोच

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व रणजी क्रिकेटर अमोल मजूमदार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

सोमवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी। साल 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मजूमदार अब विभिन्न टीमों को बतौर बैटिंग कोच कोचिंग दे चुके हैं।

रणजी के इतिहास में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर मजूमदार के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) से हाई परफॉर्मेस कोचिंग का प्रमाणपत्र हासिल है।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स को भी बल्लेबाजी कोचिंग दे रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को 15 सितम्बर को धर्मशाला में, 18 को मोहाली में और 22 सितम्बर को बेंगलुरु में भारतीय टीम के साथ टी-20 मैच खेलने हैं।

टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने ओटिस गिब्सन का कार्यकाल नहीं बढ़ाया है और ईनोक क्वे टीम के नए डायरेक्टर के रूप में टीम के साथ भारत दौरे पर आए हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending