Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

यह ऐप है कुछ खास, भर सकेंगे इनकम टैक्स, पैन से जुड़ेगा आधार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इनकम टैक्स भरने वालों के लिए इनकम टैक्स विभाग ने आयकर सेतु नाम से एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जिसकी मदद से अब रिटर्न दाखिल करना बेहद आसान हो जाएगा। सिर्फ अपने मोबाइल के जरिए ही करदाता इनकम टैक्स भर सकेंगे। इतना ही नहीं, इस ऐप के जरिए पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। यह लोगों को 12 अंक का अपना आधार क्रमांक पैन कार्ड से जोडऩे में भी मदद करेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को ‘आयकर सेतु’ लांच किया जो आयकर विभाग की पहल है। इसे करदाताओं के साथ सीधे संपर्क करने तथा उपयोगी कर सेवाओं के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यहां एक बयान में कहा, “मंत्री जेटली ने एक नई आयकर प्रदाता सेवा ‘आयकर सेतु’ को लांच किया। यह आयकर विभाग की करदाताओं से सीधे संवाद करने की पहल है। इस पर उन्हें कर संबंधी विभिन्न जानकारियां मिलेगी।” सीबीडीटी की तरफ से जारी यह पहला मोबाइल एप है। इसे डाउनलोड करने के लिए 7306525252 पर मिस्ड कॉल देना होगा।

इसके डेस्कटॉप वर्शन के साथ ही एंड्रायड वर्शन को भी जारी किया गया, ताकि मोबाइल पर इसे देखने का अनुभव भी उन्नत हो। इस पर करदाताओं को आयकर से संबंधित सभी तरह के बदलाव तथा महत्वपूर्ण तारीखों, फार्म और अधिसूचना की जानकारी मिलेगी। बयान में कहा गया कि जो कर प्रदाता इसकी एसएमएस अलर्ट सेवा लेना चाहते हैं, उन्हें ‘आयकर सेतु’ मॉडयूल पर अपना फोन नंबर देना होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending