Connect with us

मुख्य समाचार

खबरों में निष्पक्षता बहुत महत्वपूर्ण : नायडू

Published

on

नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)| सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि समाचार और सूचना प्रसार में निष्पक्षता बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि लोग मुद्दों को समझ सकें और उन्हें आगे बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा कि समाचार ढांचे को स्थानीय सामग्री, विकास और बॉटम्स अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। समाचार की दक्षता में सुधार पर जोर दिया।

दूरदर्शन क्षेत्रीय समाचार यूनिट (आरएनयू) की कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए नाएडू ने कहा, जीएसटी और स्वच्छ भारत अभियान सूचना सुधार के महत्वपूर्ण उदाहरण थे। ये सरकार की ऐसी ही प्रमुख पहलों के लाभों के बारे में आम लोगों तक सहज रूप से पहुंचने में सफल रहे।

संचार परिदृश्य में दूरदर्शन की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, दूरदर्शन की रणनीति प्रामाणिकता, निष्पक्षता और सूचना के समय पर प्रसार रूपी तीन स्तंभों पर स्थापित की जानी चाहिए। समाचार और सूचना प्रसार में निष्पक्षता बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि लोग मुद्दों को समझ सकें और उन्हें आगे बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय समाचार इकाइयों (आरएनयू) ने भारत जैसे भाषाई और सांस्कृतिक विविधता वाले देश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और स्थानीय आकांक्षाओं और संचार जरूरतों को पूरा किया है, जिससे सरकारी संचार में तालमेल आया है।

नायडू ने मनोदशा सुधारने, प्रशासनिक प्रदर्शन को बढ़ाने और सफलता की कहानियों के प्रसार के माध्यम से राष्ट्र में बदलाव लाने के रूप में आरएनयू की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया और कहा कि इसका स्थानीय लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने आरएनयू के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह दैनिक रूप से 30 घंटे से भी अधिक की संचयी अवधि के दौरान 23 भाषाओं में लगभग 146 दैनिक समाचार बुलेटिनों का प्रसारण करती है।

मंत्री ने यह भी कहा कि उभरते हुए नए भारत में परिवर्तन लाने के लिए आरएनयू को राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने और एक सार्वजनिक ब्रॉडकास्टर की लगातार जिम्मेदारियां निभाने की जरूरत है। उन्होंने प्रतिभागियों से नवोन्मुख सोच, नए विचारों और प्रौद्योगिकी उपकरणों को शामिल करके नए विधियों तथा दूरदर्शिता को अपनाने के लिए कहा ताकि बदलते मीडिया परिदृश्य को समझा जा सके।

एम एंड ई उद्योग के बारे नायडू ने कहा, भारतीय एम एंड ई उद्योग विकास के एक मजबूत दौर के शिखर पर है। इसे बढ़ती हुई उपभोक्ता मांग और विज्ञापन राजस्व में हो रहे सुधार से मदद मिल रही है।

नायडू ने कहा, सूचना और प्रसारण मंत्रालय बदलते सूचना और संचार प्रतिमान के अनुरूप भारतीय सूचना सेवा कैडर में पूरी तरह बदलाव लाने की प्रक्रिया में है। इसमें पूरे देश के समाज के प्रत्येक वर्ग की संचार और सूचना आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे और कार्मिकों को मजबूत बनाने के बारे में ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने डीडी न्यूज की नई वेबसाइट का शुभारंभ करने के अवसर पर अधिकारियों की उनके प्रयासों के लिए सराहना की।

इस अवसर पर सूचना व प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश, सूचना और प्रसारण सचिव एन.के. सिन्हा और प्रसार भारती के सीईओ शशि एस. वेंपाटी मौजूद थे।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने CAA-NRC को लेकर दिया ये बयान

Published

on

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) को लेकर बड़ा बयान दिया है।

शेख हसीना ने गल्फ न्यूज को दिए इंटरव्यू के दौरान कहा कि यह भारत का आंतरिक मामला बताया है। इंटरव्यू में शेख हसीना ने सीएए पर कहा कि हम यह नहीं समझते कि (भारत सरकार) ने ऐसा क्यों किया। यह जरूरी नहीं था।

हसीना का यह बयान बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमन बयान के बाद आया है। मोमन ने कहा था कि सीएए और एनआरसी भारत के आंतरिक मुद्दे हैं, लेकिन चिंता व्यक्त की कि देश में किसी भी अनिश्चितता से उसके पड़ोसियों को प्रभावित होने की संभावना होती है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending