Connect with us

नेशनल

स्वर्ण मंदिर में शहीद गैलरी बनाने के लिए कारसेवा शुरू

Published

on

चंडीगढ़, 6 जुलाई (आईएएनएस)| पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा पहले आपत्ति जताए जाने के बावजूद अमृतसर के हरमंदर साहिब परिसर में गुरुवार को शहीदों की गैलरी बनाने के लिए कार सेवा (स्वैच्छिक सेवा) शुरू की गई। सिख पाठशाला दमदमी टकसाल ने सिख भक्तों की स्वैच्छिक सेवा स्वर्ण मंदिर में शुरू की। इसमें अकाल तख्त जत्थेदार गुरुबचन सिंह और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एजीपीसी) के अध्यक्ष किरपाल सिंह बदुंगर भी मौजूद थे।

इस प्रस्तावित गैलरी में सिख उग्रवादी नेता जनरैल सिंह भिंडरांवाले व दूसरे उग्रवादियों की तस्वीरें रखी जाएंगी, जो अलग सिख राज्य खालिस्तान की मांग को लेकर हिंसक संघर्ष में 1980 व 1990 की शुरुआत में मारे गए। साथ ही साथ इसमें सेना द्वारा अमृतसर के सिख मंदिर में जून 1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार की तस्वीरें भी रखी जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने दमदमी टकसाल के प्रमुख हरनाम सिंह धुम्मा धार्मिक परिसर के अंदर ऑपरेशन ब्लूस्टार मेमोरियल की गैलरी नहीं स्थापित करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पंजाब की शांति भंग करेगा।

हालांकि, दमदमी टकसाल ने अपील की उपेक्षा की और एसजीपीसी ने इसके गैलरी परियोजना को जून में मंजूरी दे दी। एजीपीसी पंजाब के स्वर्ण मंदिर व अन्य दूसरे सिख गुरुद्वारों का प्रबंधन देखती है।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में शांति भंग करने के लिए शिरोमणि अकाली दल पर गैलरी परियोजना को समर्थन दे रहा है। एजीपीसी पर शिरोमणि अकाली दल का नियंत्रण है।

Continue Reading

नेशनल

कोरोना के नए मामलों में आया जबरदस्त उछाल, एक दिन आए 9304 नए केस

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भारत में बढ़ती चली जा रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट चुके हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले एक दिन में 9304 नए केस सामने आए हैं।

वहीं, इससे 260 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ भारत में कुल कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2 लाख 16 हजार 919 हो गई है। राहत की बात ये है कि इस वायरस को लगभग 50 फीसदी लोग मात दे चुके हैं।

भारत में अब तक कुल 6 हजार 75 लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में अब कुल केस 1 लाख 6 हजार 737 है। बता दें कि भारत में इस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है। यहां अब तक 75 हजार मामले सामने आ चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या 25 सौ से ज्यादा हो गई है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending