Connect with us

ऑफ़बीट

रहस्‍यों का खजाना है उत्‍तराखंड की यह गुफा

Published

on

उत्‍तराखंड, तिलस्‍म, रहस्यमयी, पाताल भुवनेश्वर,

नई दिल्ली। रहस्यमयी गुफा और उनके तिलिस्‍म को लेकर आपने कई खबरें पढी और सुनी होंगी। आपको ऎसी गुफा के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान होने पर विवश कर देगी।

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में गंगोलीहाट कस्बे में बनी है रहस्यमयी गुफा। इस गुफा से जु़ड़ी ऐसी मान्यताएं जिनका उल्लेख कई पुराणों में भी किया गया है। गुफा के बारे में बताया जाता है कि इसमें दुनिया के खत्‍म होने का भी रहस्य है।

इस गुफा को पाताल भुवनेश्वर के नाम से पहचाना जाना जाता है। स्कंद पुराण में इस गुफा के बारे में कहा गया है कि इसमें भगवान शिव का निवास है। सभी देवी-देवता इस गुफा में आकर भगवान शिव की पूजा करते हैं। गुफा के अंदर संकरे रास्ते से जमीन के अंदर आठ से दस फीट नीचे जाने पर दीवारों पर कई ऎसी आकृतियां नजर आने लगती हैं जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

उत्तयराखंड, तिलस्मय, रहस्यमयी, पाताल भुवनेश्वर

यह आकृति एक हंस की है जिसके बारे में यह माना जाता है कि यह ब्रह्मा जी का हंस है। गुफा के अंदर यहां हवन कुंड है। इस कुंड के बारे में कहा जाता है कि इसमें जनमेजय ने नाग यज्ञ किया था जिसमें सभी सांप भस्‍म हो गए थे। केवल तक्षक नाग ही बच गया जिसने राजा परीक्षित को
काटा था।

कुंड के पास एक सांप की आकृति दिखती है, जिसे तक्षक नाग माना जाता है। ऎसी मान्यता है कि इस गुफा में एक साथ केदारनाथ, बद्रीनाथ, अमरनाथ के दर्शन होते हैं। इसे दुर्लभ दर्शन माना जाता है जो किसी अन्य तीर्थ में संभव नहीं है। गुफा के अंदर आपको 33 करोड देवी देवताओं की आकृति के अलावा शेषनाग का फन नजर आएगा।

इस रहस्यमयी गुफा के बारे में कहा जाता है कि पाण्डवों ने इस गुफा के पास तपस्या की थी। काफी समय तक लोगों की नजरों से दूर रहे इस गुफा की खोज आदिगुरुशंकराचार्य ने की थी।

गुफा के अंदर गणेश जी का सिर भी है जो इस कथा की याद दिलाता है कि कैसे भगवान शिव ने मां पार्वती की सेवा में लगे गणेश जी का सिर काट दिया था।

इस गुफा में चार खंभा है जो चार युगों अर्थात सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग तथा कलियुग का प्रतीक हैं। इनमें पहले तीन आकारों में कोई परिवर्तन नहीं होता। जबकि कलियुग का खंभा लम्बाई में अधिक है और इसके ऊपर छत से एक पिंड नीचे लटक रहा है। इसमें एक गहरा रहस्य छुपा है।

ऑफ़बीट

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर जमकर वायरल हो रहे हैं ये फनी मीम्स, आप भी देखें

Published

on

नई दिल्ली। मोटर वीकल एक्ट में संशोधन के बाद 1 सितंबर से कुछ राज्यों को छोड़कर ये नया कानून पूरे देश में लागू हो गया। नए कानून के मुताबिक सड़क पर गाड़ी से चलते समय नियमों को तोड़ने पर आपको 10 गुना ज्यादा तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

नियम लागू होने के बाद कई लोगों के हजारों के चालान कट चुके हैं। नए नियम के मुताबिक हेलमेट न होने पर आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा। वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने पर आप पर 10 हजार का जुर्माना लगेगा।

वहीं गाड़ी चलाने वाला अगर नाबालिग है तो इसके लिए 25 हजार रुपए का जुर्माना तय किया गया है। सोशल मीडिया पर चालान को लेकर इन दिनों कई फनी मीम्स खूब वायरल हो रहे हैं। आईए देखते हैं इन फनी मीम्स को…

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending