Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

खुशखबरी : रेलवे में सेवा शुल्‍क में राहत की मियाद 30 सितंबर तक बढ़ी

Published

on

रेलवे, सेवा शुल्‍क, केंद्र सरकार, ऑनलाइन बुकिंग, डिजिटल बुकिंग, आईआरसीटीसी

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने रेल यात्रियों को राहत देते हुए ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज माफ करने की समय सीमा बढ़ा दी है। टिकटों की डिजिटल बुकिंग को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले साल 2016 की नवंबर में सरकार ने रेल टिकट के लिए सेवा शुल्क वसूलना बंद कर दिया था। पहले इसे 30 जून तक के लिए माफ किया गया था, अब उसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर की गई है।

रेल टिकटों की बुकिंग के लिए सेवा शुल्क 20 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति टिकट तक है। सरकार ने 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक सेवा शुल्क वापस ले लिया था। एक वरिष्ठ रेल मंत्रालय के अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि यह सेवा सितंबर के अंत तक बढ़ा दी गई है।

सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क छूट का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज़्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी), भारतीय रेलवे की टिकट एजेंसी को छूट के कारण वर्ष में करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को नुकसान के लिए एक प्रतिपूर्ति की मांग करने के लिए पत्र लिखा है। इसके साथ ही विदेशी नागरिक अब 120 दिन की जगह 360 दिन पहले ही ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं। इसका ऐलान भी अगले कुछ दिनों में हो सकता है

लेकिन केवल फर्स्ट और सेंकेंड एसी अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यात्रियों को केवल फर्स्ट एसी और सेंकेंड एसी ट्रेनों में टिकट बुक करने की अनुमति दी जाएगी। विदेशियों को सुविधा ट्रेनों में टिकट बुक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो आखिरी समय में टिकट बुक करने वाले लोगों के लिए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending