Connect with us

ऑफ़बीट

टीम इंडिया का यह सितारा करोड़ों का मालिक, दादा मुफलिसी में चला रहे ऑटो

Published

on

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज करोड़ों के मालिक हैं लेकिन उनके दादा मुफलिसी में जी रहे हैं। उनके हालात इस कदर बदतर हैं कि कभी तीन फैक्ट्रियों का मालिक होने के बावजूद उन्हें आज ऑटो चलाकर गुजारा करना पड़ रहा है।

उत्तराखंड के ऊधमनगर सिंह स्थित किच्छा में रह रहे जसप्रीत सिंह बुमराह के दादा संतोख सिंह बुमराह ऑटो-टैम्पो चलाकर गुजर बसर कर रहे हैं। शहर की आवास विकास कालोनी में एक जर्जर वह किराए के मकान में 84 साल के संतोख सिंह हैं। उनके साथ 45 वर्षीय पोलियो ग्रस्त उनका छोटा पुत्र जसविंदर रहता है। दोनों पिता पुत्रों की आजीविका का एक मात्र साधन एक आटो रिक्शा है।

संतोख की आर्थिक हालात हमेशा से ऐसी नहीं थी। कभी गुजरात के अहमदाबाद मे बटवा औद्योगिक एस्टेट में उनकी तूती बोलती थी। उनकी तीन फैक्टरियां थीं। इसके अलावा उनकी 2 सिस्टर कंसर्न भी थीं लेकिन बदलते वक्त ने उनका सबकुछ छीन लिया।

कारोबार क्रिकेटर जसप्रीत के पिता जसवीर सिंह संभालते थे। वर्ष 2001 में बेटे की बीमारी से मौत से संतोख सिंह टूट गए और फैक्ट्रियां भी आर्थिक संकट से घिर गईं। बैंकों का कर्जा निपटाने के लिये उन्हें तीनों फैक्ट्रियों को बेचना पड़ा और करोड़पति संतोख सडक़ पर आ गए।

हालांकि, जिंदगी की आखिरी दहलीज पर पहुंचे 84 साल के बुजुर्ग संतोख सिंह को अपनी जिंदगी से कोई शिकायत नहीं है और वह इसे कुदरत का खेल मानते हैं।

उनका पोता आज देश का बड़ा क्रिकेटर बन गया है। यही नहीं संतोख सिंह ने जसप्रीत के बचपन की फोटो बहुत सहेज कर रखी है और वह उससे मिलना चाहते हैं। संतोख का कहना है कि जीवन के आखिरी पड़ाव में उनकी तमन्न अपने पोते को गले लगा कर उसे प्यार करने की है और वह उसे छू कर आशीर्वाद देना चाहते हैं।

ऑफ़बीट

डोनाल्ड ट्रंप के लिए कौन तैयार कर रहा है खास खाना, जानिए यहां

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। भारत पहुंचकर सबसे पहले ट्रंप अपनी पत्नी मिलेनिया ट्रंप के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

ट्रंप के भारत दौरे पर उनकी मेहमाननवाजी की खास तैयारियां की गई हैं। ट्रंप के पहले भारत के दौरे पर उनके खाने-पीने का भी खास इंतजाम किया गया है। उनके लिए व्यंजन तैयार करने की जिम्मदारी शेफ सुरेश खन्ना को दी गई है।

कौन हैं शेफ सुरेश खन्ना

सुरेश खन्ना फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल के शेफ हैं। समोसे के साथ वह ट्रंप के लिए स्पेशल अदरक और मसाला चाय तैयार कर रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है।

खन्ना पिछले 17 सालों से गुजरात दौरे पर आने वाले अतिथियों के लिए मैन्यू तैयार कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य गणमान्य लोगों को भी अपने हाथों के जायके का स्वाद चखाया है।  ट्रंप के लिए जो मेन्यू तैयार किया जा रहा है वह पूरी तरह से शाकाहारी है। खाना गुजराती अंदाज में परोसा जाएगा।

खन्ना काफी प्रसिद्ध शेफ हैं। उन्होंने  पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रणव मुखर्जी  समेत कई बड़े नेताओं के लिए खाना बनाया है।

आपको बता दें कि उनके हाथ का खाना अमिताभ बच्चन और शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड हस्तियां भी खा चुकी हैं। उन्हें 1990 में ‘राष्ट्रीय पाक पुरस्कार’ (National Culinary Award) से सम्मानित किया जा चुका है।

एएनआई से बातचीत करते हुए खन्ना ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए परोसे जाने वाला खाना बहुत खास होगा, जिसमें ब्रोकोली समोसा, शहद में डूबी हुई कुकीज, मल्टीग्रेन की रोटियां और बेसन से बने स्नैक्स जैसे आइटम शामिल रहेंगे।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के रूप में एक स्पेशल ढोकला तैयार किया जा रहा है। खाना पहले खाद्य निरीक्षक चखेंगे। खाने की पूरी तरह से जांच के बाद इसे मेहमानों को परोसा जाएगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending