Connect with us

ऑफ़बीट

लिव-इन में रहे 40 साल, नाते–पोती होने के बाद अब रचाया ब्याह

Published

on

लिव-इन, बुंदेलखंड, ब्याह, शादी, विवाह

पूरे गांव ने कराया ब्‍याह, गाजे–बाजे संग निकाली बारात

टीकमगढ़। बुंदेलखंड को देश और दुनिया के लोग भले ही पिछड़ा मानते हों, मगर यहां के लोग कई मामलों में दुनिया से आगे हैं। अब देखिए न, समाज अभी बमुश्किल एक दशक से लिव-इन (बिना शादी साथ रहना) की चर्चा करने लगा है, मगर टीकमगढ़ जिले में तो एक जोड़ा बीते 40 साल से बिना ब्याह के साथ रह रहा था। उनके बेटों से लेकर नाती तक है और अब उन्होंने उम्र के अंतिम पड़ाव पर पहुंचकर धूमधाम से ब्याह रचाया है।

मामला टीकमगढ़ जिले के सेतपुरा का है, यहां के सूखे कुशवाहा को लगभग चार दशक पहले हरिया बाई से प्यार हो गया। सूखे ने अपनी जिंदगी हरिया के साथ ही गुजारने का फैसला कर डाला। सूखे ने अपना गांव छोड़ दिया और हरिया के गांव सेतपुरा में आकर रहने लगा। दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और उन्होंने शादी की ठानी तो गांव के लोगों ने विरोध किया, उसके बाद दोनों ने शादी तो नहीं की, मगर साथ में रहने लगे।

सूखे ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि उनके मन में इस बात की कसक थी कि उनकी शादी नहीं हुई, वे इस बात का अपने दो बेटों और बेटी से जिक्र भी किया करते थे। फिर क्या था, गांव के लोगों ने पूरे विधि-विधान से सूखे (80) और हरिया (75) की शादी कराने का फैसला कर डाला।

लिव-इन, बुंदेलखंड, ब्याह, शादी, विवाह

हिंदू परंपरा के मुताबिक, सूखे दूल्हा बने, नए कपड़े पहने और सिर पर पगड़ी व गले में माला डाली गई। वहीं दूसरी ओर हरिया भी पूरी तरह दुल्हन के श्रृंगार में थीं। डीजे और बैंडबाजों के साथ निकली बारात में गांव के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए और बच्चे से लेकर बुजुर्गो तक ने ठुमके लगाए।

सूखे कहते हैं कि उनकी शादी में वे सभी वैवाहिक रस्में हुईं, जो अन्य शादियों में होती हैं। उन्हें बड़ा अच्छा लगा, क्योंकि उनके मन में हमेशा यही कसक थी कि उनकी शादी नहीं हुई है।

वहीं दूसरी ओर हरिया की खुशी का भी ठिकाना नहीं है। उनका कहना है, “दोनों लोग साथ तो वर्षो से पति-पत्नी की तरह रह रहे हैं, मगर इस बात की हमेशा इच्छा रहती थी कि हमारी भी शादी हो। अब शादी हो गई है, बच्चों और गांव के लोगों ने मिलकर मन की मुराद पूरी कर दी है।”

ज्ञात हो कि बुंदेलखंड मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में फैला हुआ है, इस इलाके की पहचान पिछड़ापन, सूखाग्रस्त, पलायन, किसान आत्महत्या, बेरोजगारी जैसी नकारात्मक चीजें हैं, मगर यहां के लोगों की सोच में पिछड़ापन नहीं है। यह बात सूखे और हरिया के चार दशक तक लिव-इन में रहने से साबित होती है।

ऑफ़बीट

डोनाल्ड ट्रंप के लिए कौन तैयार कर रहा है खास खाना, जानिए यहां

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। भारत पहुंचकर सबसे पहले ट्रंप अपनी पत्नी मिलेनिया ट्रंप के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

ट्रंप के भारत दौरे पर उनकी मेहमाननवाजी की खास तैयारियां की गई हैं। ट्रंप के पहले भारत के दौरे पर उनके खाने-पीने का भी खास इंतजाम किया गया है। उनके लिए व्यंजन तैयार करने की जिम्मदारी शेफ सुरेश खन्ना को दी गई है।

कौन हैं शेफ सुरेश खन्ना

सुरेश खन्ना फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल के शेफ हैं। समोसे के साथ वह ट्रंप के लिए स्पेशल अदरक और मसाला चाय तैयार कर रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है।

खन्ना पिछले 17 सालों से गुजरात दौरे पर आने वाले अतिथियों के लिए मैन्यू तैयार कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य गणमान्य लोगों को भी अपने हाथों के जायके का स्वाद चखाया है।  ट्रंप के लिए जो मेन्यू तैयार किया जा रहा है वह पूरी तरह से शाकाहारी है। खाना गुजराती अंदाज में परोसा जाएगा।

खन्ना काफी प्रसिद्ध शेफ हैं। उन्होंने  पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रणव मुखर्जी  समेत कई बड़े नेताओं के लिए खाना बनाया है।

आपको बता दें कि उनके हाथ का खाना अमिताभ बच्चन और शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड हस्तियां भी खा चुकी हैं। उन्हें 1990 में ‘राष्ट्रीय पाक पुरस्कार’ (National Culinary Award) से सम्मानित किया जा चुका है।

एएनआई से बातचीत करते हुए खन्ना ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए परोसे जाने वाला खाना बहुत खास होगा, जिसमें ब्रोकोली समोसा, शहद में डूबी हुई कुकीज, मल्टीग्रेन की रोटियां और बेसन से बने स्नैक्स जैसे आइटम शामिल रहेंगे।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के रूप में एक स्पेशल ढोकला तैयार किया जा रहा है। खाना पहले खाद्य निरीक्षक चखेंगे। खाने की पूरी तरह से जांच के बाद इसे मेहमानों को परोसा जाएगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending