Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

मेट्रो स्‍टेशन पर फाइन देने से बचने को 30 फीट की ऊंचाई से कूदा युवक

Published

on

मेट्रो, फाइन, बेवकूफ, अजीब, किस्मत

Loading

मुंबई। मेट्रो स्‍टेशन में अजीब हादसा देखने को मिला। इसमें एक शख्स ने अपने बेवकूफ होने का सबूत दिया है। दरअसल 18 साल का एक शख्स ने मेट्रो में फाइन देने से बचने के लिए 30 फीट की ऊंचाई से छलांग लगा दी। पर उस शख्स की किस्मत अच्छी निकली कि इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद भी वह बच गया। युवक के जिंदा बचने पर हर कोई हैरान है।

मेट्रो, फाइन, बेवकूफ, अजीब, किस्मत

घटना बीते रविवार को घाटकोपर मेट्रो स्टेशन की है। व्यक्ति का नाम राजकुमार है और वह मूल रूप से ओडिशा का रहने वाला है। राजकुमार के मुताबिक– वह साकी नाका स्टेशन से मेट्रो में चढ़ा थ और घाटकोपर पर उतर गया। घाटकोपर पहुंचने पर जब उसने टोकन डाला तो ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट नहीं खुला।

इस वजह से उसने गेट से कूदना चाहा लेकिन तभी सुरक्षाबलों ने उसे पकड़कर सवाल जवाब करने शुरू कर दिए। इसके बाद वह टिकट एरिया के पिछले हिस्से में लौट आया, लेकिन वहां मेट्रो कर्मचारियों ने उसे फाइन देने को कहा। कस्टमर केयर डिपार्टमेंट में ले जाते वक्त, नशे में धुत राजकुमार किसी तरह सुरक्षाकर्मियों की पकड़ से भाग निकला और बाहर सड़क पर कूद गया जो तीन फ्लोर नीचे थी।

वहीं एक मेट्रो अधिकारी का कहना है कि वह नीचे सड़क पर कूदा और तुरंत ही आसपास के लोग वहां इकट्ठा हो गए। घाटकोपर पुलिस की मदद से उसे रात 9.15 बजे राजावडी अस्पताल पहुंचाया गया।

इतनी ऊंचाई से गिरने की वजह से राजकुमार के एक घुटने में फ्रैक्चर आया और ठोढ़ी पर टांके आए। अस्पताल के एक कर्मचारी ने बताया कि राजकुमार खतरे से बाहर है। मेट्रो अधिकारी से जब यह पूछा गया कि टोकन खरीदने पर भी गेट क्यों नहीं खुला, अधिकारी इस पर कहा कि राजकुमार ने घाटकोपर के लिए टोकन खरीदा था लेकिन वह स्टेशन पर घूम रहा था। टोकन खरीदने के एक घंटे बाद यात्रा पूरी करना जरूरी है नहीं तो टोकन अमान्य हो जाता है। इस वजह से गेट नहीं खुला।

राजकुमार इसी साल जनवरी में मुंबई आया है और बोरिवली में रहता है। राजकुमार ने पहले कहा कि वह घाटकोपर किसी रिश्तेदार से मिलने आया है लेकिन बाद में उसने कहा कि वह यहां जगन्नाथ रथ यात्रा में हिस्सा लेने आया है।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending