Connect with us

नेशनल

पूरे देश में आज ईद का जश्न, राष्ट्रपति-पीएम ने दी बधाई

Published

on

नई दिल्ली। पूरे देश में आज ईद का जश्न मनाया जा रहा है। दिल्ली की जामा मस्जिद से लेकर भोपाल के ईदगाह में ईद की नमाज अता की गई। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई भी दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने इस खुशी के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है।

ईद पर राष्ट्रीय राजधानी की जामा मस्जिद से करीब डेढ़ लाख लोगों ने एक साथ नमाज अदा की। मस्जिद को इस मौके पर रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है। जामा मस्जिद के आसपास के बाजारों में रविवार को पूरी रात रौनक रही। वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर यहां आसपास के इलाकों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

देश के अन्य शहरों और इलाकों में भी ईद धूमधान में मनाए जाने की जानकारी मिली है। बड़े, बूढ़े-बच्चे सभी नए-नए कपड़े पहन कर मस्जिद पहुंचे। बच्चों में ईद को लेकर कुछ ज्यादा ही उत्साह है। ईद की पवित्र नमाज के बाद उन्हें ना सिर्फ ढेर सारे लजीज पकवानों का इंतजार रहता है बल्कि ईदी की भी चाहत रहती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि ऐसे पवित्र पर्व से खुशियां फैलाने और राष्ट्र को आगे ले जाने की प्रेरणा लेनी चाहिय।. उन्होंने आगे कहा कि ‘रमजान माह को बेहद भक्ति भाव से मनाया गया. अब यह ईद का समय है। ईद-उल-फितर के मौके पर सभी को मेरी शुभकामनाएं।’

वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ईद के शुभ मौके पर आशा व्यक्त की कि यह ईद सभी के जीवन में समृद्धि लाएगा और एकता और भाईचारे में हमारे विश्वास को सुदृढ़ करेगा, जो भारत की समग्र सांस्कृतिक विरासत रहा है।

नेशनल

पाकिस्तान का F-16 गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ाया मिग 21

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के वीर अभिनंदन वर्धमान ने फिर से मिग 21 उड़ाना शुरू कर दिया है। अभिनंदन पाकिस्तानी f-16 का पीछा करते हुए पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए थे जहां उन्होंने अपने अचूक निशाने से पाकिस्तानी f-16 को मार गिराया था।

हालांकि इसके बाद अभिनंदन का प्लेन भी पाकिस्तानी सीमा में क्रैश कर गया था, जिससे उनके शरीर में अंदरूनी चोटें भी आई थीं। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था लेकिन भारत के विरोध के बाद उसने अभिनंदन को वापस सौंप दिया था।

सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया, “उन्होंने विमान उड़ाना शुरू कर दिया है। फिलहाल, वर्द्धमान राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।’’ वर्द्धमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्द्धमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending