Connect with us

साइंस

PSLV-C 38 : भारत ने एकसा‍थ 31 सेटेलाइट छोड़कर रचा इतिहास

Published

on

भारत पीएसएलवी, कार्टोसैट-2,इसरो, अंतरिक्ष, सेटेलाइट

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आज अपने प्रमुख रॉकेट प्रक्षेपण यान पीएसएलवी से कार्टोसैट-2 श्रृंखला के एक उपग्रह और 30 नैनो उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया है। कार्टोसैट-2 श्रृंखला के इस उपग्रह से रक्षा निरीक्षण को मजबूती मिलेगी।

अपनी 40वीं उड़ान में पीएसएलवी सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से सुबह नौ बजकर 29 मिनट पर उड़ा। इसके 27 मिनट बाद इसने उपग्रहों को कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया।

44.4 मीटर लंबा पीएसएलवी-सी38 अपने साथ पृथ्वी के पर्यवेक्षेण वाले उपग्रह यानी । कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह को प्राथमिक पेलोड के तौर पर साथ लेकर गया है। इसके अलावा वह अपने साथ 30 अन्य उपग्रहों को ले गया है। इन उपग्रहों का कुल वजन 955 किलो है।

इनमें 29 विदेशी उपग्रह 14 विभिन्न देशों- ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्रिटेन, चिली, चेक गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवाकिया और अमेरिका के हैं व एक उपग्रह भारत का है।

44.4 मीटर लंबे और 320 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट ने सुबह 9.29 बजे इन उपग्रहों के साथ उड़ान भरी। पीएसएलवी रॉकेट चार स्तरीय इंजन वाला है, जो ठोस व तरल दोनों वैकल्पिक ईंधनों से संचालित होता है। करीब 16 मिनट की उड़ान के बाद पीएसएलवी ने 510 किलोमीटर की ऊंचाई पर कार्टोसैट को अलग कर दिया। इसके बाद रॉकेट से एनआईयूएसएटी और अन्य 29 विदेशी उपग्रह अलग हुए।

सरहद की करेगा निगहबानी

ये सैटेलाइट न सिर्फ भारत के सरहदी और पड़ोस के इलाकों पर अपनी पैनी नजर रखेगा बल्कि स्मार्ट सिटी नेटवर्क की योजनाओं में भी मददगार रहेगा। ये सैटेलाइट 500 किमी से भी ज्यादा ऊंचाई से सरहदों के करीब दुश्मन की सेना के खड़े टैंकों की गिनती कर सकता है। इन सैटेलाइट्स में शामिल कार्टोसैट-2 सैटेलाइट की मदद से भारत चीन और पाकिस्‍तान की गतिविधियों पर नजर रख सकेगा। इस सैटेलाइट की मदद से दुश्मनों के सैनिक ठिकानों में गाड़ियों तक की संख्‍या का पता भी लगाया जा सकता है। इस सीरीज के सैटेलाइट्स में पैनक्रोमैटिक और मल्‍टीस्‍पेक्‍ट्रल इमेज सेंसर फिट हैं। इसकी मदद से भारत को हाई रेजॉल्‍यूशन फोटोग्राफ मिल सकेंगी। इन तस्‍वीरों से सेनाओं को दुश्‍मन के अड्डों की सटीक जानकारी मिल पाएगी। साथ ही साथ किसी भी प्राकृतिक आपदा से पहले देश को आगाह किया जा सकेगा।

गैजेट्स

ज़रा बच के : इन खतरनाक ऐप्स को तुरंत अपने फ़ोन से कर दें डिलीट

Published

on

By

गूगल ने इस साल लगभग 1000 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इन ऐप्स में से कुछ ऐडवेयर थी, कुछ ऐप्स मैलवेयर के रूप में पाई गई। कुछ ऐप्स में तो ऐसी चीजें पाई गई हैं। जिसमें यूज़र्स को पता भी नहीं चल पा रहा था कि उनकी बातें और लोकेशन दोनों ही रिकॉर्ड की जा रही थीं। फिलहाल हम कुछ उन ऐप्स की बात करने जा रहें हैं, जिनका नाम सबसे ज़्यादा खतरनाक कैटेगरी में शामिल है।

photo – google

यह ऐप्स ऐसी हैं जो यूज़र्स के फोन से उनकी फोटोज़ चोरी कर रही हैं और यूजर्स को इस चीज़ का पता भी नहीं चल पाता था। वैसे तो इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, लेकिन जिन फोन में यह अभी भी इंस्टॉल्ड है, उनके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है।

आइये जानते हैं उन 29 ऐप्स की लिस्ट, जिनमें से कोई भी अगर आपके फोन में हो तो उसे फ़ौरन डिलीट कर दें।

सेल्फी कैमरा प्रो (Selfie Camera Pro)

प्रो ब्यूटी कैमरा (Pro Beauty Camera)

प्रिज़मा फोटो इफेक्ट (Prizma Photo Effect)

फोटो एडिटर (Photo Editor)

फोटो आर्ट इफेक्ट (Photo Art Effect)

हॉरिज़न ब्यूटी कैमरा (Horizon Beauty Camera)

कार्टून फोटो फिल्टर (Cartoon Photo Filter)

कार्टून इफेक्ट (Cartoon Effect)

कार्टून आर्ट फोटोज़ (Cartoon Art Photos)

कार्टून आर्ट फोटो (Cartoon Art Photo)

कार्टून आर्ट फोटो फिल्टर (Cartoon Art Photo Filter)

ऑसम कार्टून आर्ट (Awesome Cartoon Art)

आर्ट फ्लिप एडिटिंग (ArtFlipPhotoEditing)

आर्ट फिल्टर (Art Filter)

आर्ट फिल्टर फोटो (Art Filter Photo)

आर्ट फिल्टर (Art Filter Photo Effect)

आर्ट फिल्टर फोटो एडिटर (Art Filter Photo Editor)

आर्ट इफेक्ट फोटो (Art Effects for Photo)

आर्ट एडिटर (Art Editor)

वॉलपेपर HD (Wallpaper HD)

सूपर कैमरा (Super Camera)

पिक्सचर (Pixture)

मैजिक आर्ट फिल्टर फोटो एडिटर (Magic Art Filter Photo Editor)

फिल आर्ट फोटो एडिटर (Fill Art Photo Editor)

इमोजी कैमरा (Emoji Camera)

ब्यूटी कैमरा (Beauty Camera)

आर्टिस्टिक इफेक्ट फिल्टर (Artistic Effect Filter)

आर्ट इफेक्ट (Art Effect)

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending