Connect with us

साइंस

PSLV-C 38 : भारत ने एकसा‍थ 31 सेटेलाइट छोड़कर रचा इतिहास

Published

on

भारत पीएसएलवी, कार्टोसैट-2,इसरो, अंतरिक्ष, सेटेलाइट

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आज अपने प्रमुख रॉकेट प्रक्षेपण यान पीएसएलवी से कार्टोसैट-2 श्रृंखला के एक उपग्रह और 30 नैनो उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया है। कार्टोसैट-2 श्रृंखला के इस उपग्रह से रक्षा निरीक्षण को मजबूती मिलेगी।

अपनी 40वीं उड़ान में पीएसएलवी सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से सुबह नौ बजकर 29 मिनट पर उड़ा। इसके 27 मिनट बाद इसने उपग्रहों को कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया।

44.4 मीटर लंबा पीएसएलवी-सी38 अपने साथ पृथ्वी के पर्यवेक्षेण वाले उपग्रह यानी । कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह को प्राथमिक पेलोड के तौर पर साथ लेकर गया है। इसके अलावा वह अपने साथ 30 अन्य उपग्रहों को ले गया है। इन उपग्रहों का कुल वजन 955 किलो है।

इनमें 29 विदेशी उपग्रह 14 विभिन्न देशों- ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्रिटेन, चिली, चेक गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवाकिया और अमेरिका के हैं व एक उपग्रह भारत का है।

44.4 मीटर लंबे और 320 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट ने सुबह 9.29 बजे इन उपग्रहों के साथ उड़ान भरी। पीएसएलवी रॉकेट चार स्तरीय इंजन वाला है, जो ठोस व तरल दोनों वैकल्पिक ईंधनों से संचालित होता है। करीब 16 मिनट की उड़ान के बाद पीएसएलवी ने 510 किलोमीटर की ऊंचाई पर कार्टोसैट को अलग कर दिया। इसके बाद रॉकेट से एनआईयूएसएटी और अन्य 29 विदेशी उपग्रह अलग हुए।

सरहद की करेगा निगहबानी

ये सैटेलाइट न सिर्फ भारत के सरहदी और पड़ोस के इलाकों पर अपनी पैनी नजर रखेगा बल्कि स्मार्ट सिटी नेटवर्क की योजनाओं में भी मददगार रहेगा। ये सैटेलाइट 500 किमी से भी ज्यादा ऊंचाई से सरहदों के करीब दुश्मन की सेना के खड़े टैंकों की गिनती कर सकता है। इन सैटेलाइट्स में शामिल कार्टोसैट-2 सैटेलाइट की मदद से भारत चीन और पाकिस्‍तान की गतिविधियों पर नजर रख सकेगा। इस सैटेलाइट की मदद से दुश्मनों के सैनिक ठिकानों में गाड़ियों तक की संख्‍या का पता भी लगाया जा सकता है। इस सीरीज के सैटेलाइट्स में पैनक्रोमैटिक और मल्‍टीस्‍पेक्‍ट्रल इमेज सेंसर फिट हैं। इसकी मदद से भारत को हाई रेजॉल्‍यूशन फोटोग्राफ मिल सकेंगी। इन तस्‍वीरों से सेनाओं को दुश्‍मन के अड्डों की सटीक जानकारी मिल पाएगी। साथ ही साथ किसी भी प्राकृतिक आपदा से पहले देश को आगाह किया जा सकेगा।

गैजेट्स

नोकिया 110 भारत में लॉन्च, जानें क्या है फोन में खास

Published

on

एचएमडी ग्लोबल ने गुरुवार को भारत में 1,599 रुपये में एक नया फीचर फोन ‘नोकिया 110’ लॉन्च किया। एचएमडी नोकिया की मूल कंपनी है, जो इसके मोबाइल फोन बनाती और बेचती है।

यह फोन नोकिया के आधिकारिक स्टोर से लेकर देशभर के शीर्ष मोबाइल रिटेल आउटलेट पर 18 अक्टूबर से मिलने लगेगा। यह फोन समुद्री नीले, काले और गुलाबी रंग में उपलब्ध होगा।

एचएमडी ग्लोबल के मुख्य उत्पाद अधिकारी जुहो सरविकस ने एक बयान में कहा, “हमारे प्रशंसकों के लिए नोकिया 110 एक मजेदार हैंडसेट है। नोकिया फीचर फोन एक आधुनिक व टिकाऊ डिजाइन के साथ संगीत, गेम और रोजमर्रा की आवश्यक चीजों के साथ आया है।”

स्पेसिफिकेशन्स के लिहाज से फोन 1.77 इंच डिसप्ले के साथ लॉन्च हुआ है और नोकिया सीरीज 30 प्लस सॉफ्टवेयर पर चलता है।

इसमें एफएम रेडियो और टॉर्चलाइट फीचर हैं। नोकिया 110 में प्री-लोडेड गेम में स्नेक, निंजा अप, एयर स्ट्राइक, फुटबॉल कप और डूडल जंप शामिल हैं। नोकिया 110 में 800 एमएएच की रिमूवेबल बैटरी लगी हुई है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending