Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ISIS ने इराक की सबसे पुरानी अल-नूरी मस्जिद को उड़ाया

Published

on

ISIS, इराक, अल-नूरी, अल बगदादी

Loading

मोसुल। मोसुल में अल-नूरी मस्जिद को आईएसआईएस के विद्रोहियों ने ध्‍वस्त कर दिया। यह मस्जिद 800 साल पुरानी थी। इस मस्जिद में आईएस नेता अबू बकर अल बगदादी ने 2014 में पहली बार लोगों के सामने भाषण दिया था और अपनी खिलाफत की घोषणा की थी।

ISIS, इराक, अल-नूरी, अल बगदादी

अमाक न्यूज एजेंसी के मुताबिक यह मस्जिद अमेरिका के हवाई हमले में नष्ट हो गई, लेकिन अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इससे इनकार कर दिया।

अमेरिका की अगुवाई वाले गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल रयान डिलन ने कहा कि हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि अल-नूरी मस्जिद नष्ट हो गई, लेकिन यह गठबंधन हमले के कारण नष्ट नहीं हुई है।

हमने उस इलाके में शाम को हमला नहीं किया। इराकी सेना के एक शीर्ष कमांडर अब्दुलमीर याराल्लाह ने एक बयान में कहा, हम पुराने शहर में अंदर तक उनके ठिकानों की ओर बढ़ रहे थे और जब नूरी मस्जिद के 50 मीटर के दायरे में घुस गए तो आईएस ने नूरी मस्जिद और उससे लगी इमारत हदबा को उड़ा दिया।

बता दें कि मोसुल में पिछले कुछ दिनों से भयंकर लड़ाई छिड़ी है। 19 जून को इराकी अधिकारियों ने शहर को अपने कब्जे में लेने के लिए आतंकी संगठन के खिलाफ हमले शुरू किए थे।

उन्होंने पर्चा गिराकर लोगों को दूर रहने की सलाह दी है। पिछले आठ महीनों में इराकी सुरक्षा बलों ने धीरे-धीरे इस्लामिक राज्य के ऐतिहासिक शहर मोसुल से उग्रवादियों को खत्म करने का अभियान चला रखा है। इसी अभियान के दौरान वह शहर के सबसे प्रतीकात्मक अल-नूरी मस्जिद के पास थे और आईएस के आतंकियों ने इसे विस्फोटक से उड़ा दिया।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने ट्वीट करके कहा कि आईएसआईएस का यह कारनामा उसकी हार को दर्शाता है। इसमें मस्जिद की मीनार पूरी तरह नष्ट हो गई है।

 

 

 

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending