Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सुनंदा हत्याकांड में थरूर से फिर होगी पूछताछ

Published

on

Loading

थरूर से फिर हो सकती है पूछताछ : बस्सी

नई दिल्ली। सुनंदा पुष्कर हत्याकांड में दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेता और सुनंदा के पति शशि‍ थरूर से पूछताछ की। सोमवार को साढ़े तीन घंटे तक चली इस लंबी पूछताछ के बाद वसंत विहार थाने से बाहर निकले थरूर के चेहरे पर तनाव की रेखाएं साफ नजर आईं। अगले ही दिन दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर थरूर से दोबारा पूछताछ की जा सकती है।

सोमवार को पूछताछ के दौरान दिल्ली पुलिस ने थरूर से न सिर्फ सुंनदा के साथ उनके रिश्तों को लेकर सवाल पूछे बल्कि 17 जनवरी 2014 को लीला होटल में क्या कुछ हुआ, इसके बारे में भी सवाल दागे। पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस की चार सदस्यीय टीम में दक्षि‍ण जिले के डीसीपी प्रेमनाथ के अलावा इंस्पेक्टर राजेन्द्र सिंह और जांच अधि‍कारी वीकेपीएस यादव भी मौजूद थे। पुलिस ने थरूर से सबसे पहले पूछा कि 15 जनवरी को उनके और सुनंदा के बीच एयरपोर्ट पर किस बात को लेकर झगड़ा हुआ था? इसके अलावा क्या 17 जनवरी को हत्या के दिन दोनों के बीच मारपीट हुई थी, क्योंकि पोस्टमॉर्टम के दौरान सुनंदा के शरीर पर 15 जगह चोट के निशान मिले हैं। जवाब में थरूर ने मारपीट की बात को सिरे से नकार दिया और कहा कि दोनों के बीच झगड़ा जरूर हुआ था, लेकिन उन्होंने सुनंदा से मारपीट नहीं की थी। सूत्रों ने बताया कि हत्याकांड की जांच कर रही एसआईटी ने थरूर के सामने कई और सवाल रखे जैसे कि घटना की जानकारी मिलने पर पीसीआर को कॉल क्यों नहीं की? सीधे थाने फोन करके सुनंदा की मौत की जानकारी क्यों दी गई?

थरूर से यह भी पूछा गया कि हत्याकांड के ही दिन आयोजित कांग्रेस अधिवेशन के बाद आप कहां गए थे? क्या आप सीधे होटल आए थे या फिर कहीं और गए थे? कहीं और गए थे तो क्या उसका कोई सबूत दे सकते हैं? एसआईटी ने यह भी पूछा कि मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया कि मौत से पहले सुनंदा न तो बीमार थी और न ही उसे पहले से कोई बीमारी थी, जबकि आपने कहा था उसका इलाज चल रहा था। ऐसा विरोधाभास क्यों है? थरूर से सुनंदा से उनके रिश्तों को लेकर भी पूछा गया कि क्या सुनंदा और उनके बीच झगड़े इतने बढ़ गए थे कि वे थरूर को बर्बाद करने की धमकी देती थी?

थरूर से सोमवार रात की गई पूछताछ के बारे में दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने एक दिन बाद कहा कि थरूर से करीब साढ़े तीन घंटे पूछताछ की गई। जरूरत पड़ने पर उन्हें दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। बस्सी ने संवाददाताओं को बताया कि हमने इस केस से संबंधित कुछ लोगों से पूछताछ की है। उनमें से कुछ से अभी भी पूछताछ की जानी है। हम पूछताछ पूरी करने की प्रक्रिया में हैं।

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending