Connect with us

नेशनल

दीवार भेदी रडार से सेना को मिल रही आतंकियों को तलाशने में कामयाबी

Published

on

जम्मू–कश्मीर, सेना, इजराइल, 'थ्रू द वॉल' रडार,

 

श्रीनगर। जम्मू–कश्मीर में सेना ने सर्च ऑपरेशन कर आतंकवादियों पर नकेल कस रखी है। सेना को भी सफलता मिल रही है और वह आतंकवादियों को भी मुंह तोड़ जवाब दे रही है। इस कवायद में सेना अब वहां एक ऐसे खास डिवाइस का इस्तेमाल कर रही है, जिससे घरों की चहारदीवारी के पीछे छिपे आतंकवादियों का पता लगाया जा सकता है।

जम्मू–कश्मीर, सेना, इजराइल, 'थ्रू द वॉल' रडार,

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने सेना से जुड़े शीर्ष सूत्रों के हवाले से बताया है कि अमेरिका और इजराइल से ‘थ्रू द वॉल’ रडार मंगाए गए हैं। इस डिवाइस की मदद से दीवार के आरपार देखा जा सकता है। ये रडार तलाशी ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों की सटीक स्थिति बताने में खासा मददगार साबित हो रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि पिछले कई मौके पर देखा गया कि सटीक खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस या सेना जब आतंकवादियों को पकड़ने जाती हैं, तो वे चकमा देकर घरों में छुप जाते थे। ऐसे में तलाशी अभियान लम्‍बा खिंच जाता है। इस दौरान फिर हिंसक भीड़ और पाकिस्‍तान से फंडिंग ले रहे पत्थरबाज भारतीय सुरक्षाबलों के मिशन में मुश्किल खड़ी करने लगते थे।

ऐसे में सेना ने दीवारों के पार देखने वाले इन रडार का कुछ जगहों पर इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है और ये काफी कारगार भी साबित हुए है। DRDO के पूर्व निदेशक (पब्लिक इंटरफेस) रवि गुप्ता के हवाले से खबर में बताया गया है कि ये रडार माइक्रोवेव रेडिएशन पर काम करते हैं।

इन माइक्रोवेव तरंगों की मदद से इंसानों के शरीर से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों में छोटे बदलावों का भी पता चल जाता है। रडार पर उभरने वाले संकेत सेना को छुपे हुए आतंकवादियों की जगह और उनकी गतिविधियों का तुरंत पता बता देते हैं।

वर्ष 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमलों के बाद इन रडारों की जरूरत महसूस की गई थी। इस हमले के दौरान आतंकवादी ताजमहल होटल के कमरों में छिपे थे और उनकी तलाश में कमांडो को काफी मुश्किल और नुकसान का सामना करना पड़ा था।

नेशनल

अबकी तोप और टैंक नहीं चलेंगे, परमाणु युद्ध होगा: शेख रशीद अहमद

Published

on

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री शेख रशीद ने एक बार फिर भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तानी पीएम से लेकर वहां के मंत्री एक के बाद एक गैरजिम्मेदाराना और बेतुके बयान दे रहे हैं। इसी क्रम में इस बार फिर पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने एक बार फिर भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है।

शेख रशीद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि अबकी तोप और टैंक नहीं चलेंगे, बल्कि परमाणु युद्ध होगा। रशीद ने कहा, “मैं 126 दिन धरने में शामिल था। उस वक्त मुल्क के हालात और सरहदी मामलात ऐसे नहीं थे, ये सीरियस थ्रेट है। यह जंग खौफनाक हो सकती है। जो अक्ल के अंधे ये समझ रहे हैं कि 4-6 दिन तक टैंक-तोपें चलेंगी या हवाई जहाज के अटैक होंगे और नेवी के गोले चलेंगे।” उन्होंने आगे कहा, “यह एक एटॉमिक वॉर होगा। एक न्यूक्लियर कम एटॉमिक वॉर होगा और जरूरत के मुताबिक असलहों का इस्तेमाल करेंगे।”

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान और उसके मंत्री की तरफ से ऐसी धमकियां मिली हों। शेख रशीद की गीदड़भभकी कई बार मीडिया में सुर्खियां बटोर चुकी हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending