Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

काशी विद्यापीठ की परीक्षाएं 2 मार्च से

Published

on

Loading

वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर की वार्षिक परीक्षाएं 2 मार्च से होंगी। कुलपति डॉ. पृथ्वीश नाग ने बताया कि परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। इनमें प्रथम पाली सुबह 7.30 से 10.30 तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।

कुलपति ने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा के दौरान नकल के आरोप में पकड़े गए 1343 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल निरस्त कर दिया गया है। इनमें वार्षिक परीक्षा के 1215 व सेमेस्टर परीक्षा के 128 परीक्षार्थी शमिल हैं। 

उन्होंने बताया कि अब इन छात्रों को उसी कक्षा में पूर्व परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा देनी होगी। कुलपति ने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड ने तीन कालेजों पर सामूहिक नकल की रिपोर्ट दी थी। इसमें मिर्जापुर का एक कॉलेज तथा चंदौली जनपद को दो कॉलेज शामिल थे। एक कालेज में तीन लाख रुपये का अर्थदंड लगाया गया है और दो कालेजों का फिर से परीक्षण कराया जा रहा है। 

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending