Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

CBSE 10th Result 2017- इलाहाबाद, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून और त्रिवेंद्रम रीजन के 10वीं के नतीजे घोषित

Published

on

CBSE 10th Result 2017, सीबीएसई, स्टूडेंट्स, 10वीं,

Loading

नई दिल्‍ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजूकेशन (cbse) के 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ये रिजल्ट देखा जा सकता है।

CBSE 10th Result 2017, सीबीएसई, स्टूडेंट्स, 10वीं,

सीबीएसई ने इलाहाबाद, चेन्नई,  दिल्ली,  देहरादून और त्रिवेंद्रम रीजन का रिजल्ट जारी कर दिया है। जल्द ही दूसरे रीजन के परिणाम भी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिए जाएंगे। दिल्ली का पास पर्सेंटेज 88.37 फीसदी गया है जो पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है। पिछले साल 87.01 फीसदी रिजल्ट गया था।

आपको बता दें कि CBSE 10वीं का रिजल्ट कम्यूलेटिव ग्रेड्स प्वाइंट्स एव्रेज (CGPA) के तहत रिजल्ट जारी करता है। पिछले साल 168541 स्टूडेंट्स ने Cumulative Grade Point Average ऑफ 10 प्‍वाइंट्स हासिल किए थे।

बता दें कि इस वर्ष 7,81,463 बच्चों ने 10वीं की परीक्षा और 8,86,506 बच्चों ने सीबीएसई (cbse) बोर्ड परीक्षा दी थी। साल 2015-16 सत्र में 14,99,262 बच्चों ने इनरोल किया था, जिसमें 14,96,066 बच्चे परीक्षा में बैठे थे। पिछले साल यानी 2016 में सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट 28 मई को आ गए थे और 96.36 प्रतिशत पासिंग पर्सेंटेज के साथ लड़कियों ने बाजी मार ली थी। लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 96.11 प्रतिशत था।

ऐसे देखें रिजल्ट

1– सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं

2– परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें

3– इसके बाद रिजल्ट का पेज खुल जाएगा

4– इस पर पेज पर आप मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि दर्ज करें

5– इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने पर आपको रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट करने का ऑप्शन दिखेगा।

6–रिजल्ट को डाउनलोड करने के बाद आप प्रिंट आउट ले सकते हैं।

इच्‍छुक छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई (cbse) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

 

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending