Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

मेरे सैंया जी से आज मैंने ब्रेकअप कर लिया…

Published

on

Loading

प्यार…कहने के लिए तो मात्र ढाई अक्षर है लेकिन इसी पर पूरा संसार टिका है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हम जिस पार्टनर को प्यार में अपना सब कुछ समझ लेते हैं वो ही एक दिन आपका साथ छोड़ जाता है और फिर शुरू होती है एक बोझिल जीवन की शुरुआत। यह सच है कि किसी रिश्ते का टूट जाना बहुत दुख देता है लेकिन बहती धारा का ही नाम जिंदगी है। किसी के साथ छोडऩे से वह खत्म नहीं हो जाती। तो क्यों न इस समय को भी लाइफ के खुशनुमा पलों में बदल डालें…

हमारे देश में ’यादातर यंगस्टर्स रिलेशनशिप टूट जाने पर डिप्रेशन में चले जाते हैं और न चाहते हुए भी गलत कदम उठा लेते हैं। सच तो यह है कि जिस प्यार ने एक झटके में आपसे नाता तोड़ लिया, आप उसके लिए गमगीन हैं! इसका दूसरा पहलू यह है कि आपने उसे खोया है जो कभी आपका था ही नहीं बल्कि उसने उसे खोया है जो उसे जान से भी ’यादा चाहता था। अब बताइए आप घाटा किसका हुआ? आपका या फिर आपके उस ‘एक्स’ का? एक तरीका और भी है। इससे आप बेक्रअप के दर्द से उबर जाएंगे और करियर में उन्नति मिलेगी व सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। तो हो जाइए तैयार, इस ब्रेकअप का जबरदस्त फायदा उठाने के लिए।

खुद को बिजी कर लें
आपका प्यार आपको छोडक़र चला गया है। ऐसे में लाजिमी है कि आप खुद को इतना बिजी कर लें कि आपको खुद के लिए वक्त ही न मिले। तो अपने एक्स के बारे में आप कैसे सोचेंगे? उसकी यादों से बचना है तो खुद को काम में झोंक दें। ऐसा करने से आपके काम में ग्रोथ तो बढग़ी ही साथ ही जिंदगी की गाड़ी भी धीरे-धीरे पटरी पर आ जाएगी। यकीन मानिए, बहुत जल्द आप उसे भूल जाएंगे।

और भी फिट लगेंगे
सामान्य दिनों में शायद आप योगा, एक्सरसाइज से भले ही अपना पल्ला झाड़ते रहे हों, पर अब जरा एक्सरसाइज और वर्कआउट पर फोकस करें। अगर घर पर खाली बैठे तो उनकी याद आएगी और फिर वही रोना-धोना शुरू। इससे बेहतर है अपना सारा गुस्सा एक्सरसाइज में लगा दें।

जिंदगी का मजा लीजिए
किसी एक के जाने से या आने से आपकी जिंदगी में रंग नहीं भर सकता और न ही कोई बेरंग कर सकता है। दुनिया है इसमें बहुत सारी चीजें हैं। हो सकता है जिसने आपको धोखा दिया है वह आपका कोई पुराना दुश्मन ही रहा हो। या फिर ये मानकर चलें कि कुदरत ने आपके लिए कोई और तोहफा इस दुनिया में भेज रखा हो। तो अपने ऊपर मायूसी मत आने दीजिए। म्यूजिक, थियेटर, डांस, राइंटिंग, स्पोर्ट्स जैसे कोई भी हॉबी जो आपको पसंद हो, वहां भागीदारी करें। आप नई एनर्जी फील करेंगे।

ड्रेसिंग पर खास ध्यान
आप यह समझ लें कि एक नई शुरुआत हुई है। भले ही अंदर दिल के हजार टुकड़े हुए हो फिर भी खुद को पेम्पर करें। जब भी बाहर निकलें अ‘छे से ड्रेसअप होकर निकलें। लुक को बदलने पर भी जरूर विचार करें। पुराने लुक को बदलकर एक नई शुरुआत करें।

ग्रुप में निकले लॉंग ड्राइव पर
जब आप ’यादा ही बोर हों और खुद को अपने प्यार को खोने के लिए दोषी मानने लगें तो अपने दोस्तों के साथ एक ग्रुप बनाएं और गाड़ी उठाएं फिर टूर पर निकल लीजिए। रास्ते में मस्ती वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी का लुत्फ उठाएं। जमकर मस्ती करें ये भूलकर कि आपकी कोई और दुनिया हैं। आप कहीं काम करते हैं या फिर आपको कई काम करने हैं। जितनी मस्ती करोगे उतनी ही तेजी से आप ‘प्यार की पिच’ पर रिकवरी करने में कामयाब होंगे।

कॉल लिस्ट खंगालें
अब यही मौका है अपने उन दोस्तों से बात करने का जिनसे आप एक अरसे से नहीं मिले। तो उन्हें कॉल मिलाइए और मिलने की मीटिंग फिक्स कीजिए।

सोशल साइट से बनाएं दूरी
यदि आप अपने एक्स पार्टनर से फेसबुक या फिर सोशल मीडिया के किसी अन्य माध्यम से जुड़े हैं तो उससे हट जाएं। ऐसा नहीं करने पर आपका ध्यान उसके ‘फोटो’ और ‘स्टेटस’ पर जाएगा। जिससे आप उसकी तरफ ओर आकर्षित होंगे और ये सब बातें आपकी यादों को ताजा करती हैं, इसलिए आपको खुद पर कंट्रोल रखना होगा। अगर ऐसे टाइम में आपको एक्स पार्टनर को ब्लॉक भी करना पड़े तो बिना हिचके यह कदम उठाएं।

  • अब संभाल कर रखिए दिल को
    अगले प्यार के मामले में दिलफेंक मत बनिए। ‘तुम सिर्फ मेरी/मेरे हो’ ऐसा कहने वाला अब आपको छोड़ कर जा चुका/चुकी है। तो उनकी यादों में तड़पने से अ‘छा है आप अपने फ्रेंड सर्कल में हेल्दी फ्लर्ट कर खुद को खुश करें। अब अपना दिल उसे ही दें जो आपको समझ सके। जो आपके साथ खिलवाड़ न करे। प्यार के बारे में सोच-समझकर निर्णय लें। प्यार अंधा होता है लेकिन आप अंधे नहीं हैं। दिल को अपना काम करने दें लेकिन दिमाग का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि यदि आदमी दिल से हार जाता है तो वह दिमाग की सुनता ही नहीं। इसलिए दिमाग और दिल दोनों की सुनें अन्यथा ‘प्यार के पिच’ पर फिर क्लीन बोल्ड हो जाएंगे।

    इन कामों से करें तौबा
    वो आपको छोड़ कर चला गया/चली गई और आप हैं कि उसकी याद में घुले जा रहे हैं। न ठीक से खाना न पीना और उल्टा अपने शरीर पर चोट करना, ये बिल्कुल नहीं चलेगा। खुद के साथ ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए बाद में पछताना पड़े।

  • अपने ब्रेकअप की दुखभरी कहानी सभी को न सुनाएं। जरूरी नहीं कि सभी आपकी उस कहानी में रुचि लें। हो सकता है आपका मजाक भी उड़ाया जाए और कहा जाए कि इस तरह आप सहानुभूति पाने की इ‘छा रखते हैं। वैसे भी जब तक आप एक्स के किस्से में उलझे रहेंगे, उससे बाहर नहीं निकल पाएंगे।
  • अपने दिमाग का कैलेंडर कुछ दिनों के लिए बंद कर दें। अपने दिमाग से उसकी सारी यादें बाहर कर दें। इस दिन उसने आपको प्रपोज किया था, इस दिन आप लोग पहली बार मिले थे… ये सब गिनते रहने की जरूरत नहीं। सारे बुरे लोगों और बुरी यादों को खुद से बाहर निकालें।
  • बदला लेने की प्लानिंग में अपना समय बर्बाद न करें क्योंकि आप ऐसा कुछ नहीं कर पाएंगे और अगर कर भी लिया तो उसके बाद आपको ही ’यादा दु:ख होगा क्योंकि वो या तो आपको नजरअंदाज करेगा या फिर बुरी तरह बर्ताव करेगा।
  • खुद को कमरे में कैद न करें। ब्रेकअप को लेकर निगेटिव फील करने की जरूरत नहीं है। इसका असर खुद पर न होने दें। कमरे से बाहर निकलें, कहीं घूमने जाएं, दोस्तों के साथ खूब मस्ती करें.. आप अ‘छा महसूस करेंगे।
  • किसी बात को लेकर अफसोस न जताएं। ठीक है, आपको अपनी गलती का एहसास है। फिर इस रिलेशन को बचाने के लिए आपने उसे मनाने की कोशिश भी की होगी, पर हर बात पर तो ब्रेकअप नहीं किया जाता न? मतलब बात इतनी आगे बढ़ चुकी थी जिसके बाद आप लोग अगर साथ रहते भी तो खुश नहीं रहते… इसलिए अगर साथ होते तो ऐसा या वैसा होता इसके सपने देख कर अफसोस न जताएं।

अब खुद से ही करें प्यार
‘मेरे बाबू ने खाना खाया’ ये पूछने वाला जा चुका/चुकी है। इसलिए अब खुद ही को पेम्पर करें। कुछ दिनों के लिए एक्ट्रेस करीना कपूर का यह डायलॉग याद रखिए, ‘मैं अपनी फेवरेट हूं।’ एक बात अ‘छी तरह जान लीजिए, यदि आपका एक्स आपका साथ छोडक़र खुश है तो आप भी उसके सामने परेशानी में मत रहें। आप उसे बताइए और दिखाइए कि यदि वो आपके बिना खुश रह सकता है तो आप उसके बिना बहुत खुश हैं। आपउसे ये बताइए कि अब उसके द्वारा खेला गया ‘प्यार का खेल’ खत्म हो चुका है। मेरे दिल से खेलने के लिए धन्यवाद।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending