Connect with us

मुख्य समाचार

आज पड़े बीमार तो तरस जाएंगे ‘गोली खाने को’

Published

on

नई दिल्ली। दवाओं की बिक्री को लेकर ‘सख्त’ नियमों के विरोध में आज पूरे देश में दवा की दुकानें बंद रहेंगी। इन हालात में आज बीमार पड़े तो एक अदद गोली के लिए परेशान होना पड़ सकता है। हालांकि इमरजेंसी में अगर दवा लेना जरूरी है तो अस्पताल और उसके आस-पास की दुकानों से दवा खरीदी जा सकेगी।

ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआईओसीडी) के अनुसार उन्होंने सरकार को सख्त नियम के खिलाफ प्रस्ताव भेजे थे लेकिन इसे सुना नहीं गया और इसके बाद मंगलवार को एक दिन की हड़ताल आह्वान किया गया है।

एआईओसीडी के वरिष्ठ सदस्य ने कहा, ‘हमें दवाओं की बिक्री से संबंधित सभी जानकारी एक पोर्टल पर डालने को कहा गया है, जो कि मौजूदा ढांचे में संभव नहीं है।’

क्या हैं विरोध की वजह

दरअसल सरकार ने कहा है कि दवा विक्रेताओं को डॉक्टर की पर्ची को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, तभी वह किसी को दवा दे सकेंगे। लेकिन दुकानदारों का कहना है कि यह काम करना इतना आसान नहीं है। कई बार बिजली नहीं होने या लिंक फेल होने से दवा का नहीं बेची जा सकेगी और कई दुकानों पर कम्प्यूटर की सुविधा भी उपलब्ध नहीं होती। इन वजहों से मरीजों को परेशानी होगी और स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी।

रिटेलर ऐंड डिस्ट्रिब्यूटर्स ऐंड केमिस्ट असोसिएशन (क्रष्ठष्ट्र) के प्रेजिडेंट संदीप नागिया ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन दवा को लेकर भी कोई कानून नहीं आया है, लेकिन धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। बार-बार मांग करने के बाद भी ऑनलाइन दवा बिक्री को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की जा रही है।

Continue Reading

नेशनल

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, 1 दिन में हुई सबसे अधिक मौत

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की रफ्तार अब और तेजी होती चली जा रही है। इस खतरनाक वायरस से पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक मौत हुई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 1 दिन में इस बीमारी से 194 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

वहीं, अगर संक्रमण की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 6566 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक देश में कोरोना के कुल 1लाख 58 हजार 333 मामले सामने आ चुके हैं।

इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आकर अब तक 4 हजार 531 लोगों ने जान गंवा दी है। वहीं, राहत वाली खबर ये है कि अब तक 67 हजार 692 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी देश में 86 हजार 110 एक्टिव केस हैं। कोरोना से महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित है। यहां 57 हजार के करीब कोरोना केस सामने आ चुके हैं, जिसमें 1897 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, तमिलनाडु देश का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित राज्य है। यहां कोरोना के अब तक 18 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में मरीजों की संख्या 15 हजार 257 है, जिसमें 303 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात में कुल मरीजों का आंकड़ा 15 हजार 195 है, जिसमें 938 लोग जान गंवा चुके हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending