Connect with us

मुख्य समाचार

पतंजलि बेच रही घटिया क्वालिटी के कई प्रोडक्ट, बाबा के दावों पर उठे सवाल

Published

on

नई दिल्ली। बेहद कम दाम में उत्तम गुणवत्ता देने का दावा करने वाली योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के कई आयुर्वेद प्रोडक्ट्स क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं। एक प्रतिष्ठित अखबार के मुताबिक, आरीटीआई में खुलासा हुआ है कि हरिद्वार के आयुर्वेद और यूनानी ऑफिस ने जांच में पतंजलि के प्रोडक्ट्स समेत 40 प्रतिशत आयुर्वेद प्रोडक्ट्स को गुणवत्ता में घटिया पाया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, साल 2013 से 2016 के बीच इन नमूनों को इकट्ठा किया गया था। पतंजलि का ‘दिव्य आंवला जूस’ और ‘शिवलिंगी बीज’ भी उन उत्पादों में शामिल है, जो क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए। आरटीआई में यह भी पता चला है कि  शिवलिंगी बीज में 31.68 प्रतिशत विदेशी पदार्थ पाए गए।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने सेना की कैंटीन ने भी पतंजलि के आंवला जूस पर प्रतिबंध लगा दिया था। सेना ने यह कार्रवाई पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य प्रयोगशाला द्वारा की गई एक गुणवत्ता जांच में पतंजलि के उत्पाद के फेल होने पर की थी।

रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि शिवलिंगी बीज एक प्राकृतिक बीज है, इसमें कैसे मिलावट संभव है? बालकृष्ण ने दावा किया कि यह रिपोर्ट पतंजलि की छवि को खराब करने की कोशिश है।

मुख्य समाचार

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के घर तक पहुंचा कोरोना, परिवार के छह लोग संक्रमित

Published

on

लखनऊ। यूपी में कोरोना की रफ़्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। अब उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के घर तक कोरोना पहुँच गया है।

डिप्टी सीएम की समधन, भतीजी, भतीजा, दामाद सहित 6 लोगो को कोरोना हो गया है। डिप्टी सीएम के घर पहुची मेडिकल टीम। सैनी कोतवाली क्षेत्र के सिराथू में है डिप्टी सीएम का घर।

सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि शनिवार को हुई सैंपलों की जांच में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की भतीजी व उनके पति, सास समेत कस्बे के छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं नगर पालिका परिषद भरवारी में तीन लोग संक्रमित हुए है। इसमें चायल विधायक संजय गुप्ता की भाभी, नौकर व एक पड़ोसी शामिल हैं। इसके अलावा दो मरीज मंझनपुर में मिले हैं। सभी संक्रमितों को इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है।

Continue Reading

Trending