Connect with us

मुख्य समाचार

SC ने पूछा सवाल, क्या तीन तलाक इस्लाम का बुनियादी हिस्सा है

Published

on

SC, तीन तलाक, इस्लाम, सुनवाई

नई दिल्ली।  सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तीन तलाक की संवैधानिक वैधता को चुनौती देती याचिकाओं पर सुनवाई की और पूछा कि क्या यह इस्लाम का बुनियादी हिस्सा है।

SC, तीन तलाक, इस्लाम, सुनवाई

इस मामले के लिए गठित संवैधानिक पीठ की अध्यक्षता कर रहे प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जगदीश सिंह केहर ने कहा, “हम तीन तलाक की वैधता पर फैसला करने जा रहे हैं।”

न्यायमूर्ति केहर ने संबंधित पक्षों से कहा कि वे इस बात पर ध्यान दें कि क्या तीन तलाक इस्लाम का बुनियादी हिस्सा है। उन्होंने संबंधित पक्षों से यह भी बताने को कहा कि उनके हिसाब से क्या तीन तलाक लागू करने योग्य बुनियादी अधिकार है।

अदालत की संवैधानिक पीठ ने तलाक के मुद्दे पर फैसला करने के दौरान निर्देश जारी करने को लेकर व्यापक मानदंडों पर सुझाव भी मांगे।

संवैधानिक पीठ में केहर के अलावा न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ, न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन, न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर शामिल हैं।

अदालत ने कहा कि दोनों पक्षों को मामले में अपने तर्क रखने के लिए दो-दो दिन दिए जाएंगे। उसके बाद दोनों पक्षों को प्रत्युत्तर देने के लिए एक-एक दिन दिया जाएगा।

मुस्लिम समाज का एक वर्ग तीन तलाक के विरोध में है, जबकि कुछ का मानना है कि इसे बदला नहीं जा सकता क्योंकि यह मुस्लिम पर्सनल लॉ का हिस्सा है।

मोदी सरकार चाहती है कि देश में तीन तलाक की प्रथा बंद हो। पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देशों में इस प्रथा का पालन नहीं किया जाता।

प्रादेशिक

ज़ोनल खेलकूद प्रतियोगिता का समापन, लखनऊ के स्टूडेंट्स रहे अव्वल

Published

on

लखनऊ। राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में चल रहे क्षेत्रीय खेलकूद एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का समापन पूरे जोश व हर्षोल्लास के साथ हुआ। तीसरे व अंतिम दिन छात्र-छात्राओं ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

गुरूवार को बालक वर्ग की 100 मीटर दौड़ (दिव्यांग) में अनिल गंगवार ने बाजी मारी, वहीं अतुल कनौजिया और दीपक यादव दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे। बालिका वर्ग 100 मीटर दौड़ में शिप्रा मिश्रा पहले नंबर पर रहीं वहीं आंचल विश्वकर्मा और अश्वनी उपाध्याय दूसरे व तीसरे नंबर पर रहीं।

1500 दौड़ (बालक वर्ग) में अमरेंद्र यादव ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहला स्थान प्राप्त किया, वहीं दिनेश कुमार दूसरे व पिन्टू कुमार तीसरे स्थान पर रहे। सिंगिंग एकल में प्रतीक कुमार उपाध्याय ने अपनी आवाज से सबका दिल जीता, वहीं सोलो डांस में आकाश मौर्या ने अपना जलवा दिखाया और खिताब हासिल किया।

ग्रुप सिंगिंग का खिताब प्रतीक उपाध्याय, अभय मौर्या, अभय राज गौड़ के नाम रहा, वहीं ग्रुप डांस में सारिका पांडेय, रूचि चौधरी, तान्या सिंह, प्रिया यादव ने बाजी मारी। वाद-विवाद प्रतियोगिता में पक्ष के विजेता शंकर द्याल पांडेय, सौरभ शुक्ला और निधि सिंह रहे, जबकि विपक्ष के विजेता अपराजिता रस्तोगी, रितेश कुमार ओझा और वर्षा सक्सेना रहे।

सभी सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि मनोज कुमार, निदेशक, प्राविधिक शिक्षा उ.प्र. द्वारा मेडल पहनाकर व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। इस समारोह में विभिन्न पॉलीटेक्निक से आए प्रधानाचार्यों को आयोजक संस्था प्रधानाचार्य डॉ. आर.के. सिंह द्वारा आभार व्यक्त करते हुए भेंट देकर सम्मानित किया गया।

 

 

 

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending