Connect with us

खेल-कूद

वर्ल्‍ड कप में नये लुक में दिखेगी टीम इंडिया

Published

on

मेलबर्न|भारतीय क्रिकेट टीम 14 फरवरी से आस्ट्रेलिया और न्‍यूजीलैण्‍ड की मेजबानी में शुरू हो रहे आईसीसी विश्‍व कप में एक नये रूप में दिखेगी| गुरुवार को खेल के परिधान बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी नाइकी द्वारा बनायी गई नयी जर्सी पहने हुये भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी नजर आयें| आगामी त्रिकोणीय श्रृ्ंखला में भी टीम इंडिया इसी जर्सी मे दिखेगी| भारतीय टीम की यह नई जर्सी एक मायने में बेहद खास है। वास्तव में प्रत्येक किट, जिसमें जर्सी और बॉटम शामिल हैं, को औसतन 33 बार प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर तैयार किया गया है।

भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा, “टीम इंडिया की नई जर्सी बेहद हल्की और पहनने में काफी आरामदेह है और इससे खिलाड़ियों को सहजता पूर्वक खेलने में मदद मिलेगी। साथ ही वह खेल पर ज्यादा ध्यान भी दे सकेंगे।” धौनी ने कहा, “यह साल भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमें क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित खिताब के लिए एक-दूसरे को चुनौती देती नजर आएंगी। यह जर्सी भारत में क्रिकेट के जुनून को दर्शाता है और इसे पहनना हर खिलाड़ी के लिए गर्व की बात है।” उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और भारत के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला 16 जनवरी से शुरू हो रही है। भारत इस श्रृंखला का पहला मैच 18 जनवरी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।

खेल-कूद

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने उठाया बड़ा कदम, इस भारतीय बल्लेबाज को बनाया अंतरिम कोच

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व रणजी क्रिकेटर अमोल मजूमदार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

सोमवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी। साल 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मजूमदार अब विभिन्न टीमों को बतौर बैटिंग कोच कोचिंग दे चुके हैं।

रणजी के इतिहास में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर मजूमदार के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) से हाई परफॉर्मेस कोचिंग का प्रमाणपत्र हासिल है।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स को भी बल्लेबाजी कोचिंग दे रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को 15 सितम्बर को धर्मशाला में, 18 को मोहाली में और 22 सितम्बर को बेंगलुरु में भारतीय टीम के साथ टी-20 मैच खेलने हैं।

टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने ओटिस गिब्सन का कार्यकाल नहीं बढ़ाया है और ईनोक क्वे टीम के नए डायरेक्टर के रूप में टीम के साथ भारत दौरे पर आए हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending