Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सुरेश रैना की कप्तानी पारी, गुजरात ने कोलकाता को हराया

Published

on

Loading

कोलकाता। सुरेश रैना (84) की नायाब कप्तानी पारी के दम पर गुजरात लायंस टीम ने शुक्रवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 23वें राउंड रोबिन लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया। गुजरात ने जीत के लिए जरूरी 188 रन 18.2 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर बना लिए। रैना को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

गुजरात की शुरुआत अच्छी रही। एरॉन फिंच (31) और ब्रेंडन मैक्लम (33) ने उसे तेज शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 21 गेंदों पर 42 रन जोड़े। फिंच इसी योग पर नेथन कोल्टर नाइल का शिकार हुए। फिंच ने 15 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए।

फिंच की विदाई के बाद मैक्लम ने कप्तान रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी की। मैक्लम 73 के कुल योग पर आउट हुए। मैक्लम ने 17 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

गुजरात को 81 के कुल योग पर एक बड़ा झटका लगा। उसके सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक दिनेश कार्तिक (3) सस्ते में आउट हुए। इशान किशन (4) भी कुछ खास नहीं कर सके लेकिन उनकी मौजूदगी में कप्तान ने खुलकर शॉट्स लगाए और और स्कोर को 115 तक पहुंचा दिया।

122 रन के कुल योग पर गुजरात को एक और झटका लगा। ड्वायन स्मिथ (5) को इस योग पर उमेश यादव ने बोल्ड किया। इसके बाद रवींद्र जडेजा कप्तान का साथ देने आए। राह मुश्किल की थी लेकिन दोनों के पास टी-20 का अपार अनुभव था और इसी अनुभव के दम पर दोनों ने छठे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया।

रैना 180 के कुल योग पर आउट हुए लेकिन जडेजा ने धैर्य नहीं खोया और 13 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रनों के साथ अपनी टीम के लिए विजयी रन लिया। रैना ने अपनी 46 गेंदों की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए। इससे पहले, रॉबिन उथप्पा (72) और सुनील नरेन (42) की आतिशी पारियों की बदौलत कोलकाता ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए।

कप्तान गौतम गंभीर (33) एक बार फिर नरेन को पारी की शुरुआत करने के लिए अपने साथ लेकर आए। नरेन ने निराश नहीं किया और 17 गेंदों में नौ चौके तथा एक छक्के की मदद से 42 रन का पारी खेली। नरेन ने अपनी पारी में सभी रन बाउंड्री से बनाए। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा आईपीएल में सिर्फ बाउंड्री से बनाया जाने वाले सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने सिर्फ बाउंड्री से 36 रन बनाए थे।

नरेन ने गंभीर के साथ मिलकर 3.2 ओवरों में 45 रन जोड़ लिए थ, जिसमें से सिर्फ तीन रन ही गंभीर के थे। गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने गेंद ली और नरेन को जेम्स फॉल्कनर के हाथों कैच करा उनकी तूफानी पारी का अंत किया। नरेन के जाने के बाद हालांकि कोलकाता की रनगति थोड़ी धीमी पड़ गई। गंभीर और उथप्पा ने पारी को आगे बढ़ाया। उथप्पा तेज खेल रहे थे तो गंभीर उनसे धीरे आगे बढ़ रहे थे। कोलकाता का कुल स्कोर 114 पहुंच चुका था। इसी स्कोर पर गंभीर फॉल्कनर की गेंद पर रैना को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

मनीष पांडे (24) ने क्रिज पर कदम रखा और एक छोर से तेजी से रन बटोर रहे उथप्पा का अच्छा साथ दिया। मनीष ने उथप्पा के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। प्रवीण कुमार ने 19वें ओवर में उथप्पा को ब्रैंडन मैक्लम के हाथों सीमारेखा पर कैच करा पवेलियन भेजा। उथप्पा ने 48 गेंदों की अपनी पारी में दो छक्के और आठ चौके लगाए। उथप्पा के जाने के बाद आए युसूफ पठान (नाबाद 11) ने इसी ओवर में दो चौके जड़े।

पांडे ने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर बासिल थंपी ने उन्हें आउट किया। सूर्यकुमार यादव एक रन बनाकर रन आउट हो गए। शाकिब अल हसन एक रन बनाकर पठान के साथ नाबाद लौटे। गुजरात की ओर से जेम्स फॉल्कनर, बासिल थम्पी, सुरेश रैना और प्रवीण कुमार ने एक-एक सफलता हासिल की।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending