Connect with us

नेशनल

आईएस के दो मददगारों को सात साल जेल की सजा

Published

on

Remove term: इराक इराकRemove term: मोसुल मोसुलRemove term: आईएस आईएसRemove term: वायुसेना वायुसेना

नई दिल्‍ली। दिल्ली की निचली अदालत ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के संदिग्धों की मदद करने वाले दो आरोपियों को सात साल की सजा सुनाई है।

एनआईए, (आईएसआईएस) , निचली अदालत

इन दोनों पर आईएसआईएस के लिए फंड जमा करने और उसके संदिग्धों की मदद करने का आरोप हैं। जिला न्यायाधीश अमर नाथ ने कश्मीर के रहने वाले अजहर-उल-इस्लाम और महाराष्ट्र के फरहान शेख को ये सजा सुनाई है।

इससे पहले पिछले महीने कोर्ट ने इन दोनों समेत 36 साल के अदनान हसन पर आरोप तय किए थे। दोनों के साथ अदनान ने भी संदिग्धों की मदद की है।

बता दें कि तीनों को दुबई से भारत लौटते ही 28 जनवरी को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक अदनान पहले कथित तौर पर इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ था और बाद में आईएसआईएस के करीब पहुंचने लगा।

एनआईए की रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों ने आईएसआईस के लिए फंड जमा करने, संदिग्धों के चयन और उन्हें आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया पहुंचाने में मदद की है।

बताया जा रहा है कि इन्होंने आईएसआईएस की कट्टर विचारधारा के प्रचार के लिए कथित तौर पर सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म की भी मदद ली। इसमें फेसबुक, व्हाट्सएप, वाइबर और स्काइप हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल है।

नेशनल

30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, चरणबद्ध तरीके से खोली जाएंगी ये चीजें

Published

on

By

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए 1 जून से 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लेकिन यह मौजूदा लॉकडाउन से काफी अलग होगा।

इसमें सरकार की तरफ से नई रियायतें दी गई हैं। लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस सरकार ने जारी कर दी है। कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है।

-पहले चरण में, धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए एक SOP जारी करेगा।

– दूसरे चरण में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की इजाजत के बाद स्कूल, कॉलेज खोले जाएंगे।

-तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

नए दिशानिर्देश के मुताबिक देशभर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। लोग एक राज्य से दूसरे राज्य बिना किसी पास के जा सकेंगे।

लोगों को अब पास दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी देशवासियों को राष्ट्रीय निर्देश के तहत फेस मास्क और सामाजिक दूरी के मानदंडों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending