Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राहुल ने किसानों की कर्ज माफी के फैसले को सराहा

Published

on

Loading

नई दिल्ली | कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा किसानों की कर्ज माफी के फैसले का स्वागत करते हुए बुधवार को इसे ‘सही दिशा में उठाया गया कदम’ बताया। हालांकि उन्होंने केंद्र सरकार पर ‘राज्यों के बीच भेदभाव’ का आरोप भी लगाया।

उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश के किसानों को आंशिक राहत ही मिली है, पर यह सही दिशा में उठाया गया कदम है। कांग्रेस ने हमेशा संकटग्रस्त किसानों की ऋण माफी का समर्थन किया है।”

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “मुझे खुशी है भाजपा सरकार ने अंतत: इसे स्वीकार किया।” उन्होंने केंद्र सरकार को सलाह दी कि ‘किसानों के साथ किसी तरह की राजनीति न करें, जो देशभर में पीड़ित हैं।’

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार को इस दिशा में राष्ट्रव्यापी कदम उठाना चाहिए और किसानों के साथ किसी तरह का भेद-भाव नहीं करना चाहिए।” उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य के छोटे किसानों का कुल 36,359 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending