Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया पर एकतरफा कार्रवाई करेगा अमेरिका : ट्रंप

Published

on

अमेरिका, उत्तर कोरिया, ट्रंप, सीएनएन, राष्ट्रपति चुनाव, परमाणु कार्यक्रम

Loading

वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो टूक कहा है कि यदि उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम को नियंत्रित करने में चीन ने मदद नहीं दी तो उनका देश इस मसले पर अकेले आगे बढ़ेगा। सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि यदि इस समस्या को सुलझाने में चीन मदद नहीं करता है तो हम अकेले ही इसे सुलझाएंगे।

अमेरिका, उत्तर कोरिया, ट्रंप, सीएनएन, राष्ट्रपति चुनाव, परमाणु कार्यक्रम

ट्रंप ने ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ में रविवार को प्रकाशित साक्षात्कार में कहा, “चीन, उत्तर कोरिया के मुद्दे पर हमारी मदद करेगा अथवा नहीं। यदि चीन मदद करता है तो यह उसके लिए बहुत अच्छा होगा और यदि नहीं तो यह किसी के लिए भी अच्छा नहीं होगा।”

ट्रंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और इससे होने वाले खतरे को लेकर बार-बार चिंता जताई है। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी मार्च में चीन का दौरा किया था। उनकी यात्रा के केंद्र में भी उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम से होने वाले खतरे को दूर करना ही था।

सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप की इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात होने वाली है। शी के अमेरिका दौरे के दौरान ट्रंप की उनसे उत्तर कोरिया के मुद्दे पर बात हो सकती है। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान और पद ग्रहण करने के बाद कहा था कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में विस्तार के लिए चीन जिम्मेदार है।

ट्रंप ने ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर शी के साथ बात करने की योजना बनाई है। ट्रंप ने बार-बार कहा है कि अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने के लिए वह चीन के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार करेगा।

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु समस्या के समाधान के लिए यदि शी के साथ बातचीत में उनके मनमुताबिक परिणाम सामने नहीं आए तो अमेरिका अकेले ही कदम उठाएगा।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending