Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

खट्टर से नहीं बनी बात, जाट जारी रखेंगे आंदोलन

Published

on

Loading

चंडीगढ़। नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे जाट समुदाय के नेताओं ने शुक्रवार को कहा कि वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे और 20 मार्च को दिल्ली का घेराव करेंगे। जाट नेताओं और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच शुक्रवार को नई दिल्ली में प्रस्तावित बैठक नहीं हो सकी।

जाट समुदाय ने आरोप लगाया है कि खट्टर और उनकी सरकार अपने वादों से पीछे हट गई है। जाट नेता यशपाल मलिक ने रोहतक में संवाददाताओं से कहा कि भाजपा सरकार जाटों में भ्रम फैलाकर उनके आंदोलन को कमजोर करने की साजिश रच रही है।

उन्होंने कहा कि खट्टर, जाट नेताओं से मिले बिना शुक्रवार को दिल्ली से चंडीगढ़ लौट गए। मुख्यमंत्री के इस तरह से जाने से आंदोलन को जारी रखने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है। इस बैठक का ऐलान खट्टर सरकार के सर्वाधिक वरिष्ठ मंत्री राम विलास शर्मा ने पानीपत में गुरुवार को किया था।

29 जनवरी को शुरू हुआ जाट आंदोलन शुक्रवार को 48वें दिन में प्रवेश कर गया। हरियाणा सरकार ने गुरुवार को पानीपत में जाट नेताओं से बात की थी और इसे सकारात्मक बताया था। शर्मा ने इस बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया था और कहा था कि शुक्रवार को होने वाली बैठक में नतीजे के निकलने के पूरे आसार हैं।

अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने पहले ही ऐलान किया हुआ है कि वह अपने आंदोलन को 20 मार्च को दिल्ली तक ले जाएगी। जाट नेताओं ने कहा है कि इस दिन दिल्ली में प्रवेश की सात जगहों पर डेरा डाला जाएगा और संसद परिसर में प्रदर्शन होगा।

उधर, खट्टर ने चंडीगढ़ में कहा कि जाट नेता ही शुक्रवार की बैठक से अलग हो गए। उन्होंने कहा, “अगर जाट नेता मुझसे बात करना चाहते हैं, तो मैं हमेशा इसके लिए तैयार हूं। हालांकि कल (शनिवार) के मेरे कार्यक्रम तय हैं, फिर भी मैं यशपाल मलिक और जाट नेताओं से कल (शनिवार) दिल्ली में या चंडीगढ़ में या सोनीपत में मिलने के लिए तैयार हूं।”

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending