Connect with us

प्रादेशिक

मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को

Published

on

लखनऊ। संक्रांति पर गंगा स्नान एवं पूजन का विशेष महत्व है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। इसी दिन पश्चिम बंगाल स्थित सबसे बड़े तीर्थ गंगा सागर जाकर श्रद्धालु डुबकी लगाकर पुण्य कमाते हैं।

खरमास के कारण 14 जनवरी के बजाय इस बार लोग खिचड़ी का दान व भोग 15 जनवरी को लगा सकेंगे। इसके साथ ही सूर्य के मकर में प्रवेश करते ही सहालगें भी शुरू हो जाएंगी।

लखनऊ निवासी ज्योतिषी आचार्य प्रदीप तिवारी ने बताया कि 14 जनवरी की शाम से सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में यानी दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करेगा, तभी से संक्रांति लग जाएगी।

उन्होंने बताया कि रात में दान-पुण्य नहीं किया जाता, इसलिए संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। लोग इस दिन दान-पुण्य व खिचड़ी का भोग लगा सकेंगे।

पंडित प्रदीप तिवारी ने बताया कि इसी दिन सूर्य के मकर में प्रवेश कर जाने से सहालगें भी शुरू हो जाएंगी। इसलिए लोग बच्चों के मुंडन, छेदन संस्कार आदि करा सकते हैं।

लखनऊ में 14 जनवरी को सिर्फ जिला स्तरीय कार्यालय व निगमों में ही अवकाश रहेगा। बैंक, कोषागार, विभागीय मुख्यालय व शासन के सभी कार्यालय इस दिन खुले रहेंगे।

 

प्रादेशिक

कैदी निकला कोरोना पॉजिटिव, महिला जज समेत 11 लोग हुए क्वारंटीन

Published

on

नई दिल्ली। हरियाणा के फतेहाबाद जिले के टोहाना इलाके के एक शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला महिला जज समेत 11 लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है।

दरअसल, यह शख्स छेड़छाड़ का आरोपी था और हिसार के केंद्रीय कारागार में बंद किया गया था। उसको पेशी के लिए कोर्ट में पेश किया गया था। बता दें कि हिसार में कोरोना वायरस के 8 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक मामला केंद्रीय कारागार, एक कुम्भा, एक मामला ढाणा खुर्द और पांच मामले आदमपुर क्षेत्र में सामने आए हैं।

इसके साथ ही हिसार जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 37 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग रोजाना हिसार जिले में 250 लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है।

इन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी चिंहित किया जा रहा है। पिछले तीन दिनों से लगातार हिसार जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, जिससे जिला प्रशासन की मुश्किल बढ़ गई है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending