Connect with us

नेशनल

हरियाणा: गोलीबारी में बीएसएफ जवान सहित तीन की मौत

Published

on

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने हिसार जिले में हुई गोलीबारी मामले में 30 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान सहित तीन लोगों की मौत हो गई।

पुलिस उपाधीक्षक नरिंदर कादियान ने बताया कि चंडीगढ़ से करीब 250 किलोमीटर दूर हांसी कस्बे के नजदीक शेखपुरा गांव में दो समूहों के बीच पुरानी दुश्मनी के चलते सोमवार को यह गोलीबारी हुई। मरने वालों में बीएसएफ का एक जवान और श्रमिक संघ का एक स्थानीय नेता शामिल है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि 20 लोगों का एक समूह सोमवार सुबह आठ से 10 बजे के बीच एक अन्य समूह से उलझ पड़ा, जिसके बाद एक समूह के लोगों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है और कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई है।

नेशनल

बीजेपी सांसद का दावा, संस्कृत बोलने से कम होता है इन दो जानलेवा बीमारियों का खतरा

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सांसद गणेश सिंह अपने अजीबोगरीब बयान की वजह से सुर्खियों में आ गए हैं। गुरुवार को बीजेपी सांसद ने दावा किया कि अमेरिका के एक शिक्षण संस्थान के शोध के अनुसार रोजाना संस्कृत भाषा बोलने से तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है और मधुमेह तथा कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

संस्कृत विश्वविद्यालयों के बिल पर एक बहस में भाग लेने के दौरान उन्होंने यह भी दावा किया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक शोध के अनुसार अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाए, तो यह अधिक सुगम हो जाएगी।

सिंह ने कहा कि दुनिया की 97 फीसदी से ज्यादा भाषाएं संस्कृत पर आधारित हैं। इनमें कुछ इस्लामिक भाषाएं भी शामिल हैं। बिल पर संस्कृत में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि भाषा बहुत लचीली है और एक वाक्य को कई तरीकों से बोला जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न अंग्रेजी शब्द जैसे कि भाई और गाय संस्कृत से लिए गए हैं। सारंगी ने कहा कि इस प्राचीन भाषा के प्रचार से किसी अन्य भाषा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending