Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

बेंगलुरू टेस्ट से पहले क्लार्क ने आस्ट्रेलिया को सचेत किया

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले गुरुवार को आस्ट्रेलियाई टीम को सचेत किया है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच शनिवार से बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा।

पुणे में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत को 333 रनों से करारी शिकस्त देते हुए आस्ट्रेलिया ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले रखी है। क्लार्क ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के लिए दूसरे टेस्ट में भारत को हराना बेहद कठिन होगा। एक समाचार चैनल ने क्लार्क के हवाले से कहा है, “विराट कोहली दूसरे टेस्ट को लेकर बेहद केंद्रित और पूरी तरह तैयार हैं। आस्ट्रेलिया के लिए पुणे की अपेक्षा बेंगलुरू में भारत को हराना कहीं अधिक कठिन होने वाला है। अगर भारत पुणे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरती, तो मुझे नहीं लगता कि उस मैच का परिणाम वही रहता।”

भारत के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करने वाले क्लार्क की कप्तानी में आस्ट्रेलियाई टीम को 2013 में भारत दौरे पर 0-4 से श्रृंखला गंवानी पड़ी थी। क्लार्क ने बेंगलुरू में ही पदार्पण किया था। क्लार्क का कहना है कि भारतीय धरती पर जीत हासिल करने के लिए पहली पारी में बड़ा स्कोर करना बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा, “भारत में खेलते हुए पहली पारी का स्कोर बेहद अहम होता है। अगर आप पहली पारी में 450 या उससे बड़ा स्कोर बनाते हैं तो इससे फर्क नहीं पड़ता कि टॉस कौन जीता। आप पहली पारी में कैसी बल्लेबाजी करते हैं, उसी से मैच का नतीजा तय होगा। इसलिए दोनों ही टीमें पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेंगी।”

क्लार्क ने कहा, “पुणे में भी हमने देखा कि आस्ट्रेलियाई टीम एक चुनौतीपूर्ण विकेट पर पहली पारी में 265 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही, जबकि भारत पहली पारी में सिर्फ 105 रन बना सका।”

उन्होंने आगे कहा, “बेंगलुरू का विकेट भी ज्यादा अलग नहीं होगा और पांच दिनों में धीरे-धीरे खराब होता जाएगा। इसलिए शुरुआती ढाई दिन बेहद अहम होंगे। भारतीय उपमहाद्वीप में शुरुआती तीन दिन जैसे बहुत धीमी गति से बढ़ते हैं। लेकिन इसके बाद पिच उखडऩे लगती है और स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने लगती है, जो बल्लेबाजों के सामने परेशानी खड़ी करती है।”

क्लार्क ने भारतीय टीम को चेतावनी दी है कि कैच पकड़ें नहीं तो आस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ फिर से शतक लगा सकते हैं। क्लार्क ने साथ ही भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की सराहना भी की।

उन्होंने कहा, “रहाणे शानदार खिलाड़ी हैं। भारत को उन्हें एक और मौका देना चाहिए। उन्होंने यह अधिकार (टीम में बने रहने का) हासिल किया है। इशांत भी टीम में बने रहने के हकदार हैं। वह दमदार तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।”

क्लार्क ने हालांकि बेंगलुरू टेस्ट के विजेता का स्पष्ट नाम लेने से इनकार कर दिया और कहा, “मैं श्रृंखला में किसी एक टीम को जीत हासिल करते देखना चाहूंगा। मैं नहीं चाहता कि श्रृंखला का परिणाम ड्रॉ रहे। मुझे पूरा विश्वास है कि दोनों ही टीमें श्रृंखला अपने नाम करने के लिए आक्रामक क्रिकेट खेलेंगी।”

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending