Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

तीन बजे तक 54.23 फीसदी मतदान, पार्टियों ने किए जीत के दावे

Published

on

Loading

उप्र में दूसरे चरण का मतदान जारी

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को दूसरे चरण का मतदान जारी है। 11 जिलों की 67 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) को जहां इस क्षेत्र में अपने 2012 के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद है, वहीं विपक्षी पार्टियों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अगुवाई वाली सपा सरकार को हर मोर्चे पर विफल करार देते हुए कहा कि इस चुनाव में जनता सपा को सबक सिखाएगी।

पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को 67 सीटों में से 34 पर जीत मिली थी, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 17 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। सपा के प्रदेश प्रवक्ता व विधान परिषद के सदस्य सुनील यादव ‘साजन’ ने कहा कि पार्टी इस बार 34 से अधिक सीटें जीतेगी।

अखिलेश सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर के सवाल पर उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षो में अखिलेश जी ने बहुत काम किए हैं। वह अपने काम के दम पर विरोधियों को हराने में कामयाब होंगे। इस बार पिछले चुनाव से भी बेहतर परिणाम मिलेगा।”

वहीं, बसपा के प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर ने कहा, “अखिलेश यादव के खिलाफ जबर्दस्त लहर है। मुसलमान अपने आपको ठगा महसूस कर रहा है।”

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, “अखिलेश ने जो सपने दिखाए थे, वे कहां गए? मुसलमानों के हित की बात करने वाले इनका इस्तेमाल केवल वोट के लिए ही करते हैं। इसका जवाब मुस्लिम समाज देगा।”

राजभर ने कहा, “सपा के संरक्षक मुलायम सिंह खुद ही कह चुके हैं कि अखिलेश ने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया है। मुलायम खुद ही पांच वर्षो तक अखिलेश के मंत्रियों के कामकाज पर सवाल उठाते रहे। जनता को इस बात का भी अंदाजा है कि सपा की सरकार बनने के बाद केवल वर्ग विशेष के लोगों को ही नौकरी मिलेगी। मायावती की सरकार में ऐसा कभी नहीं होता।”

इस क्षेत्र में अपनी मजबूत पकड़ बनाने में लगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस, जो इस बार सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, मुश्किल से चार सीटें जीतने में कामयाब हुई थी।

भाजपा के प्रदेश महासचिव विजय बहादुर पाठक ने स्वीकार किया कि पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा था। हालांकि उन्होंने दावा किया कि लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी की स्थिति मजबूत हुई है।

उन्होंने कहा, “पार्टी पिछले बार से काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी, क्योंकि केंद्र सरकार ने जनता के लिए बहुत काम किए हैं। इन कामों को गिनाने की आवश्यकता नहीं है।”

उन्होंने कहा, “अखिलेश यादव कहते हैं कि काम बोलता है। लेकिन सच्चाई यह है कि उप्र में अपराध बोल रहा है। उनकी पत्नी कन्नौज से सांसद हैं, लेकिन यहां भी उद्योगों का विकास नहीं हो पाया। वर्ग विशेष को लेकर उनकी योजनाएं भी जनता के दिमाग में हैं।”

पिछले विधानसभा चुनाव में इत्तेहादुल-ए-मिल्लत काउंसिल और पीस पार्टी जैसे क्षेत्रीय दलों को एक-एक सीट पर जीत मिली थी।

दूसरे चरण में जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहे हैं, उनमें से 40 मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं। 721 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, बिजनौर, सहारनपुर और बदायूं मुख्य सीटें हैं।

उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड रिजल्ट: हाईस्कूल में सीतापुर की प्राची निगम तो इंटर में शुभम वर्मा ने किया, देखें टॉपर्स की लिस्ट

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में सीतापुर की प्राची निगम ने अपनी सफलता का परचम लहराते हुए टॉप किया है। वहीं, यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में शुभम वर्मा ने बाजी मारते हुए पहले पायदान पर अपना कब्जा जमाया।

आप नीचे दी गई लिस्ट में 10वीं और 12वीं के टॉपर्स के नाम चेक कर सकते हैं।

हाईस्कूल के टॉप 3 टॉपर्स लिस्ट

प्राची निगम- रैंक 1
दीपिका सोनकर- रैंक 2
नव्या सिंह- रैंक 3
स्वाती सिंह- रैंक 3
दीपांशी सिंह सेंगर रैंक 3
अर्पित तिवारी- रैंक 3

इंटरमीडिएट के टॉप 3 टॉपर्स लिस्ट

शुभम वर्मा- रैंक 1
विषु चौधरी – रैंक 2
काजल सिंह- रैंक 2
राज वर्मा- रैंक 2
कशिश मौर्या- रैंक 2
चार्ली गुप्ता- रैंक 2
सुजाता पांडे- रैंक 2
शीतल वर्मा- रैंक 3
कशिश यादव- रैंक 3
आदित्य कुमार वर्मा- रैंक 3
अंकक्षा विश्वकर्मा- रैंक 3
पलक सिंह- रैंक 3

Continue Reading

Trending