Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों के लिए मतदान बुधवार को

Published

on

Loading

उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों के लिए मतदान बुधवार को

देहरादून | उत्तराखंड की कुल 70 में से 69 विधानसभा सीटों पर बुधवार को मतदान होगा। कर्णप्रयाग में मतदान नौ मार्च को होगा, क्योंकि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दुर्घटना में यहां के बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी कुलदीप कनवासी की मौत हो गई है। पार्टी नेतृत्व के निवेदन पर निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव नौ मार्च को कराने का फैसला किया।

बसपा को इस सीट पर 20 फरवरी तक ताजा नामांकन दर्ज कराने का समय दिया गया है, नामांकन पत्र की जांच 21 फरवरी को और 23 फरवरी को नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा।

राज्य में होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

भाजपा राज्य में कांग्रेस के मुख्यमंत्री हरीश रावत पर देवभूमि को ‘लूट भूमि’ में तब्दील करने का आरोप लगा रही है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि भाजपा ने न पूरे करने वाले वादे किए हैं और उत्तराखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील को खारिज कर देगा।

अपने उम्मीदवारों के पक्ष में राज्य के 75 लाख मतदाताओं को लुभाने के लिए मोदी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दोनों ने ही व्यापक तौर पर प्रचार किया है।

विधानसभा चुनाव में विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशियों और निर्दलीयों को मिलाकर कुल 628 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 75,13,547 मतदाताओं के लिए कुल 10,685 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तराखंड

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

Published

on

Loading

हल्द्वानी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार है। अब अब्दुल मलिक को पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। उधर, हल्द्वानी सिविल कोर्ट ने अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी कर दिया है। नैनीताल पुलिस और प्रशासन की ओर से आदेश के अनुपालन की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। नैनीताल पुलिस का कहना है कि आज से इस मामले में आरोपियों की संपत्ति को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अब्दुल मलिक पर धार्मिक भावनाएं भड़काकर पुलिस और प्रशासन टीम पर हमला करने के संगीन आरोप के साथ ही सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द कर मस्जिद और मदरसा बनाने का भी आरोप है। हल्द्वानी हिंसा में 6 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई अब्दुल मलिक से की जाएगी। पुलिस मलिक की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में जुट गई है।

बता दें कि हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी, जिला प्रशासन के लोग, निगमकर्मी और मीडियाकर्मी घायल हुए थे। जबकि, छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने 31 दंगाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Continue Reading

Trending