Connect with us

खेल-कूद

अश्विन के लिए चुनौती बन गए रवींद्र जडेजा, आसान नहीं निपटना

Published

on

ashwinjadejaदुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज की कुर्सी बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के दौरान दांव पर होगी। अश्विन को यह चुनौती किसी और से नहीं बल्कि अपने ही साथी स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा देंगे।

भारत और बांग्लादेश के बीच यह एकमात्र टेस्ट मैच गुरुवार से हैदराबाद में शुरू हो रहा है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से मंगलवार को जारी वक्तव्य के अनुसार, अश्विन जहां टेस्ट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं, वहीं जडेजा उनसे सिर्फ आठ रेटिंग अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट मैच में जडेजा अगर अश्विन से बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो वह अश्विन को शीर्ष से अपदस्थ कर सकते हैं। इस मैच में अश्विन और जडेजा के बाद बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन सर्वोच्च वरीयता वाले तीसरे गेंदबाज होंगे। वह आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में इस समय 14वें स्थान पर हैं।

टेस्ट बल्लेबाजों की बात करें तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 58 अंकों के अंतर से आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे नंबर हैं। इस टेस्ट मैच के जरिए वह स्मिथ को शीर्ष से अपदस्थ तो नहीं कर सकते, हालांकि वह स्मिथ से अंकों के अंतर के कम जरूर करना चाहेंगे। आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम शीर्ष पर है और नौवें स्थान पर मौजूद बांग्लादेश से 58 अंक ऊपर है।

खेल-कूद

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने उठाया बड़ा कदम, इस भारतीय बल्लेबाज को बनाया अंतरिम कोच

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व रणजी क्रिकेटर अमोल मजूमदार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

सोमवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी। साल 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मजूमदार अब विभिन्न टीमों को बतौर बैटिंग कोच कोचिंग दे चुके हैं।

रणजी के इतिहास में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर मजूमदार के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) से हाई परफॉर्मेस कोचिंग का प्रमाणपत्र हासिल है।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स को भी बल्लेबाजी कोचिंग दे रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को 15 सितम्बर को धर्मशाला में, 18 को मोहाली में और 22 सितम्बर को बेंगलुरु में भारतीय टीम के साथ टी-20 मैच खेलने हैं।

टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने ओटिस गिब्सन का कार्यकाल नहीं बढ़ाया है और ईनोक क्वे टीम के नए डायरेक्टर के रूप में टीम के साथ भारत दौरे पर आए हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending