Connect with us

मुख्य समाचार

बीएसएफ जवान की VRS अर्जी खारिज, गिरफ्तारी के आरोप को बताया गया मनगढ़ंत

Published

on

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पिछले दिनों जवानों के लिए खराब भोजन की शिकायत करने वाले कांस्टेबल तेज बहादुर यादव की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की याचिका खारिज कर दी। बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदू भारद्वाज ने गुरुवार को बताया, “कांस्टेबल तेज बहादुर यादव के खिलाफ जांच जारी है, जिस वजह से उनकी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की याचिका खारिज कर दी गई है।”

भारद्वाज ने कहा कि तेज बहादुर को इस समय जम्मू एवं कश्मीर में अपने बटालियन मुख्यालय में रखा गया है। उन्होंने कहा, “तेज बहादुर को उनकी याचिका खारिज होने की जानकारी 30 जनवरी, 2017 की शाम दे दी गई।”

बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव ने सुरक्षा कर्मियों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की थी। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर कुछ अधिकारियों पर जवानों के लिए आने वाली खाद्य सामग्री को बेचने का आरोप लगाया था। तेज बहादुर ने पिछले दिनों ने अपनी शिकायत से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया था, जो वायरल हो गया था।

बीएसएफ अधिकारी ने तेज बहादुर के परिवार के उस दावे को भी खारिज किया कि जवान को गिरफ्तार कर रखा गया है और उन्हें बटालियन से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा।

नेशनल

बीजेपी सांसद का दावा, संस्कृत बोलने से कम होता है इन दो जानलेवा बीमारियों का खतरा

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सांसद गणेश सिंह अपने अजीबोगरीब बयान की वजह से सुर्खियों में आ गए हैं। गुरुवार को बीजेपी सांसद ने दावा किया कि अमेरिका के एक शिक्षण संस्थान के शोध के अनुसार रोजाना संस्कृत भाषा बोलने से तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है और मधुमेह तथा कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

संस्कृत विश्वविद्यालयों के बिल पर एक बहस में भाग लेने के दौरान उन्होंने यह भी दावा किया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक शोध के अनुसार अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत में की जाए, तो यह अधिक सुगम हो जाएगी।

सिंह ने कहा कि दुनिया की 97 फीसदी से ज्यादा भाषाएं संस्कृत पर आधारित हैं। इनमें कुछ इस्लामिक भाषाएं भी शामिल हैं। बिल पर संस्कृत में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा कि भाषा बहुत लचीली है और एक वाक्य को कई तरीकों से बोला जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न अंग्रेजी शब्द जैसे कि भाई और गाय संस्कृत से लिए गए हैं। सारंगी ने कहा कि इस प्राचीन भाषा के प्रचार से किसी अन्य भाषा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending