Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी पर अमेरिका से हथियारों की तस्करी का आरोप

Published

on

Loading

पाकिस्तानी पर अमेरिका से हथियारों की तस्करी का आरोप

न्यूयॉर्क | एक पाकिस्तानी व्यक्ति पर अमेरिका से हथियारों की तस्करी कर उन्हें अपने देश ले जाने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आगा मुहम्मद खान दुर्रानी (27) को संघीय न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया। बुधवार को न्यायाधीश ने आरोपी को हिरासत में लेने के आदेश दिए।

सहायक संघीय अभियोजक आरोन मैंगो ने बताया कि दुर्रानी को जुलाई में कनाडा की सीमा के एजेंटो ने तब पकड़ा, जब वह असाल्ट राइफल का सामान लेकर कनाडा में दाखिल होने की कोशिश कर रहा था। उसे नियाग्रा फॉल्स के पास तैनात अमेरिकी सीमा के अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक, पहले उसने (दुर्रानी) अधिकारियों को यह बताकर गुमराह करने की कोशिश की कि वह अपने पिता के साथ राइफल के उन सात प्रकार के कल पुजोर्ं को वापस करने के लिए जा रहा था जिसे उसने खरीदा था। फिर वह बयान से पलट गया और उसने कहा कि वह शिकार और परिवार की संपत्ति की रक्षा के लिए राइफल को ले जाना चाहता था।

अभियोजन पक्ष ने बताया कि हालांकि, उसके मोबाइल फोन की जांच करने पर कई अवैध राइफल और उनके कलपुजरें की तस्वीरें सामने आईं और एक संदेश भी सामने आया जिसमें हथियारों के कलपुजोर्ं को थाईलैंड भेजे जाने पर शिपमेंट चार्ज 10,800 डॉलर होने का जिक्र है और वहां पर हथियारों को लेने के लिए तैयार रहने का जिक्र भी है।

दुर्रानी ने स्वीकार किया है कि वह पाकिस्तान में बंदूक, बंदूक के कलपुर्जे, बारूद और विभिन्न सामानों को बेचने का व्यवसाय करता था।

दुर्रानी के पिता की पहचान नहीं हो पाई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending