Connect with us

खेल-कूद

श्रीलंका दौरे पर फिंच को टी-20 टीम की कमान

Published

on

श्रीलंका दौरे पर फिंच को टी-20 टीम की कमान

सिडनी | कप्तान स्टीवन स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर की गैर-मौजूदगी में अगले महीने श्रीलंका दौरे पर एरॉन फिंच एक बार फिर आस्ट्रेलिया की टी-20 टीम की कमान संभालेंगे। इस बात की घोषणा मंगलवार को की गई।

दौरे के लिए हालांकि पूरी टीम का ऐलान बुधवार सुबह किया जाएगा। इस टीम में कई नए चेहरों को जगह दी जा सकती है।

श्रीलंका दौरे का आखिरी टी-20 मैच 22 फरवरी को खेला जाएगा और इसके एक दिन बाद ही आस्ट्रेलिया को भारत दौरे पर पहला टेस्ट खेलना है। ऐसे में स्मिथ, वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मिशेल स्टार्क, ग्लैन मैक्सवेल, जोस हाजलेवुड और मिशेल मार्श को टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए श्रीलंका दौरे पर आराम दिया जा सकता है।

फिंच पहले भी टी-20 टीम के नियमित कप्तान के तौर पर काम कर चुके हैं। पिछले साल तीनों प्रारुपों में एक ही कप्तान की रणनीति के चलते फिंच की जगह स्मिथ को टी-20 टीम की कमान दे दी गई थी और भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप में स्मिथ को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने फिंच के हवाले से लिखा है, “स्मिथ की गैर-मौजूदगी में एक बार फिर टीम की कप्तानी करना अच्छी बात है। हमें इस श्रृंखला में कई बड़े नामों की कमी खलेगी लेकिन इस स्थिती का सामना हमें करना होगा। यह बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के पास भविष्य के लिए टीम में अपनी दावेदारी ठोकने का बेहतरीन मौका है।”

अंतरिम मुख्य चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने कहा, “इस श्रृंखला के लिए जब हम टीम का चयन करने बैठेंगे तो हमारा ध्यान वर्तमान पर भी होगा और भविष्य पर भी क्योंकि अगला टी-20 विश्व कप आस्ट्रेलिया में ही खेल जाना है। बिग बैश लीग ने हमें कई अच्छे खिलाड़ी दिए हैं इसलिए जब हम फिंच के नेतृत्व वाली टीम का चयन करने बैठेंगे तो हमारे पास कई विकल्प होंगे।”

खेल-कूद

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने उठाया बड़ा कदम, इस भारतीय बल्लेबाज को बनाया अंतरिम कोच

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व रणजी क्रिकेटर अमोल मजूमदार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत के साथ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अंतरिम बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

सोमवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी। साल 2014 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मजूमदार अब विभिन्न टीमों को बतौर बैटिंग कोच कोचिंग दे चुके हैं।

रणजी के इतिहास में दूसरे सर्वाधिक स्कोरर मजूमदार के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) से हाई परफॉर्मेस कोचिंग का प्रमाणपत्र हासिल है।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स को भी बल्लेबाजी कोचिंग दे रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को 15 सितम्बर को धर्मशाला में, 18 को मोहाली में और 22 सितम्बर को बेंगलुरु में भारतीय टीम के साथ टी-20 मैच खेलने हैं।

टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने ओटिस गिब्सन का कार्यकाल नहीं बढ़ाया है और ईनोक क्वे टीम के नए डायरेक्टर के रूप में टीम के साथ भारत दौरे पर आए हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending