Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बीटिंग रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन

Published

on

Loading

New Delhi: President Pranab Mukherjee leaves the forecourt of Rashtrapati Bhavan for witnessing Beating Retreat at Vijay Chowk in New Delhi, on Jan 29, 2017. (Photo: IANS/RB)

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी का विजय चौक रविवार को बीटिंग रिट्रीट में सेना, अर्धसैन्य बलों और पुलिस के बैंड की बेहतरीन प्रस्तुति का गवाह बना। इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का औपचारिक रूप से समापन हो गया। समारोह में देशभक्ति के अहसास से भरी धुनों व पश्चिमी धुनों का मिश्रण नजर आया।

सेना के बैंड द्वारा प्रस्तुत मेरा मुल्क, मेरा देश, मेरा यह वतन को समारोह में मौजूद लोगों ने काफी सराहा। बेहतरीन तरीके से संयोजित मार्च पास्ट के साथ पेश किए गए जय भारती ने भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा।

रविवार शाम हुए इस आयोजन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस बार पारंपरिक बग्घी में पहुंचे। उनके साथ उनके 46 अंगरक्षक भी थे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। उन्होंने और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

कार्यक्रम में सेना के 16 बैंड के अलावा 16 पाइप एवं ड्रम बैंड भी शामिल हुए। 26 से ज्यादा धुनें बजाई गईं।

कार्यक्रम के समापन के हिस्से में बैंड सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा के साथ रायसीना हिल की तरफ मार्च करते हुए गए। उनके दूर चलते चले जाने के साथ ही राष्ट्रपति भवन, नार्थ व साउथ ब्लाक, संसद भवन परिसर और आसपास के भवन रोशनी में नहा उठे।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending