Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने चीन के लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी

Published

on

Loading

लंदन । ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने चीनी चंद्र नववर्ष की चीन के नागरिकों को बधाई दी है। मे ने गुरुवार को सरकारी वेबसाइट के जरिये दुनियाभर में चंद्र नववर्ष का जश्न मानने वालों को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने चीन-ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत बनाने का भी संकल्प लिया। मे ने कहा कि ‘ईयर ऑफ द रूस्टर’ ब्रिटेन और चीन के संबंधों के लिए खास है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का शुरुआती चरण पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अक्टूबर 2015 में ब्रिटेन की ऐतिहासिक यात्रा का जिक्र करते हुए मे ने कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को तेजी से विकसित होता हुआ देख रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम किसी भी अन्य प्रमुख यूरोपीय देश से के मुकाबले अधिक चीनी निवेश प्राप्त कर रहे हैं। हमारे देश में 150,000 चीनी छात्र अध्ययन कर रहे हैं और पिछले पांच सालों में यहां पहुंचने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।”

दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। मे ने कहा कि ब्रिटेन और चीन अहम वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending